A
Hindi News पैसा बिज़नेस फेस्टिवल की डिमांड पूरा करने के लिए ई-कॉमर्स सेक्टर में होंगी लाखों अस्थायी भर्तियां, कंपनियां तैयार

फेस्टिवल की डिमांड पूरा करने के लिए ई-कॉमर्स सेक्टर में होंगी लाखों अस्थायी भर्तियां, कंपनियां तैयार

टीमलीज सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और कारोबार प्रमुख बालासुब्रमण्यम ए ने बयान में कहा कि इस त्योहारी सत्र में ई-कॉमर्स बिक्री को और रोजगार सृजन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगा।

आगामी त्योहारी सत्र के दौरान ई-कॉमर्स उद्योग की बिक्री में 35 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। - India TV Paisa Image Source : PIXABAY आगामी त्योहारी सत्र के दौरान ई-कॉमर्स उद्योग की बिक्री में 35 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

ई-कॉमर्स क्षेत्र में आगामी त्योहारी सीजन के दौरान मांग में वृद्धि को देखते हुए 10 लाख अस्थायी और 2.5 लाख अनुबंधित कर्मचारियों को नियुक्त किए जा सकते हैं। भर्ती और मानव संसाधन सेवा कंपनी टीमलीज सर्विसेज ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि आगामी त्योहारी सत्र के दौरान ई-कॉमर्स उद्योग की बिक्री में 35 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। यह पिछले वर्ष की तुलना में काफी उछाल होगी। भाषा की खबर के मुताबिक, टीमलीज सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और कारोबार प्रमुख बालासुब्रमण्यम ए ने बयान में कहा कि इस त्योहारी सत्र में ई-कॉमर्स बिक्री को और रोजगार सृजन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगा।

रोजगार सृजन में ई-कॉमर्स क्षेत्र की भूमिका बढ़ेगी

खबर के मुताबिक, 10 लाख अस्थायी और 2.5 लाख अनुबंधित कर्मचारियों को रोजगार मिलने के कारण रोजगार सृजन में ई-कॉमर्स क्षेत्र की भूमिका काफी बढ़ेगी। यह भर्ती उछाल न केवल रोजगार सृजन में इस क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है, बल्कि 2025 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के भारत के लक्ष्य में इसके महत्वपूर्ण योगदान को भी दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि अनुमानों से पता चलता है कि 2026 तक इस क्षेत्र की समावेशी प्रकृति स्पष्ट हो जाएगी, जिसमें ई-कॉमर्स की मांग का 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के शहर और ग्रामीण भारत में होगी। पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग में कई गुना बढ़ोतरी हो जाती है। ऐसे में कंपनियों को डिलीवरी के लिए भर्तियां करनी पड़ती है।

कंपनियां आगे आ रहीं

बालासुब्रमण्यन ने कहा कि चूंकि ई-कॉमर्स सेवाओं की मांग लगातार बढ़ रही है, इसलिए यह देखा गया है कि ई-कॉमर्स क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां आगे आ रही हैं। उन्होंने कहा कि वे डिलीवरी कर्मियों, गोदाम कर्मचारियों और ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के साथ-साथ पैकेजिंग, लेबलिंग, गुणवत्ता नियंत्रण और ऑर्डर पूर्ति में भूमिकाओं सहित कई भूमिकाओं के लिए भर्ती करने की तैयारी कर रही हैं।

Latest Business News