A
Hindi News पैसा बिज़नेस देश के टॉप 75 कंपनियों की ब्रांड वैल्यू 19% बढ़कर 450.5 अरब डॉलर हुई, लगातार तीसरे साल भी नंबर 1 बनी ये कंपनी

देश के टॉप 75 कंपनियों की ब्रांड वैल्यू 19% बढ़कर 450.5 अरब डॉलर हुई, लगातार तीसरे साल भी नंबर 1 बनी ये कंपनी

लिस्ट में फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़े ब्रांड का दबदबा है। इसमें कुल 17 ब्रांड ने ओवरऑल ब्रांड वैल्यू रैंकिंग में 28 प्रतिशत का योगदान दिया है। एचएफडीसी बैंक 38.3 अरब डॉलर की वैल्यूएशन के साथ दूसरे स्थान पर है।

टॉप 75 कंपनियों की ब्रांड वैल्यू 19% बढ़ी- India TV Paisa Image Source : INDIA TV टॉप 75 कंपनियों की ब्रांड वैल्यू 19% बढ़ी

देश के टॉप 75 वैल्यूएबल कंपनियों का कुल ब्रांड वैल्यूएशन 19 प्रतिशत बढ़कर 450.5 अरब डॉलर हो गया है। मार्केटिंग डाटा और एनालिटिक्स से जुड़ी कंपनी कांतार ब्रांड्ज की रिपोर्ट में ये सामने आया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की प्रमुख आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) लगातार तीसरे साल इस लिस्ट में पहले स्थान पर काबिज है। इसके बाद एचडीएफसी बैंक दूसरे, एयरटेल तीसरे, इंफोसिस चौथे और एसबीआई 5वें स्थान पर है।

49.7 अरब डॉलर रही टीसीएस की ब्रांड वैल्यू

रिपोर्ट के मुताबिक टाटा ग्रुप की कंपनी टीसीएस की ब्रांड वैल्यू 49.7 अरब डॉलर रही। टीसीएस की मौजूदा ब्रांड वैल्यू पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत ज्यादा है। कंपनी के ब्रांड वैल्यू में बढ़ोतरी का प्रमुख कारण खासतौर से एआई के सेक्टर में इनोवेशन और डिजिटल चेंज में इंवेस्टमेंट है।’’ कांतार ब्रांड्ज की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के दौरान 54 ब्रांड ने सालाना आधार पर अपनी ब्रांड वैल्यू को बढ़ाया है। इसके साथ ही सभी बिजनेस सेक्टर के ब्रांड ने बढ़ोतरी को गति दी है।

फाइनेंशियल सेक्टर की इन 2 कंपनियों का दबदबा

लिस्ट में फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़े ब्रांड का दबदबा है। इसमें कुल 17 ब्रांड ने ओवरऑल ब्रांड वैल्यू रैंकिंग में 28 प्रतिशत का योगदान दिया है। एचएफडीसी बैंक 38.3 अरब डॉलर की वैल्यूएशन के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि पब्लिक सेक्टर का भारतीय स्टेट बैंक 18 अरब डॉलर की वैल्यूएशन के साथ 5वें स्थान पर है। 

जोमैटो की ब्रांड वैल्यू में जबरदस्त बढ़ोतरी

आईसीआईसीआई बैंक 15.6 अरब अरब डॉलर की वैल्यूएशन के साथ लिस्ट में छठे और एलआईसी 11.5 अरब डॉलर की वैल्यूएशन के साथ 10वें स्थान पर है। ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग ऐप जोमैटो में सबसे तेज बढ़ोतरी हुई है। जोमैटो की ब्रांड वैल्यू दोगुना होकर 3.5 अरब डॉलर हो गई है और ये 31वें स्थान पर रहा। 

ऑटोमोबाइल सेक्टर में पहले स्थान पर रही ये कंपनी

ऑटोमोबाइल सेक्टर में मारुति सुजुकी का दबदबा बरकरार रहा और ये 17वें स्थान पर है। इसके बाद बजाज ऑटो का स्थान रहा और ये 20वें स्थान पर रहा। महिंद्रा एंड महिंद्रा की ब्रांड वैल्यूएशन में 78 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है और ये 30वें स्थान पर है। इस साल की रैंकिंग 108 कैटेगरी में 1535 कंपनियों पर 1.41 लाख प्रतिभागियों की राय पर आधारित है।

Latest Business News