A
Hindi News पैसा बिज़नेस Success Story: 12वीं में फेल होने के बाद इस शख्स ने शुरू की कंपनी, अब क्‍लाइंट लिस्ट में रिलायंस से लेकर BSE जैसे सरीखे नाम

Success Story: 12वीं में फेल होने के बाद इस शख्स ने शुरू की कंपनी, अब क्‍लाइंट लिस्ट में रिलायंस से लेकर BSE जैसे सरीखे नाम

त्रिशनीत अरोड़ा की कंपनी, TAC सिक्योरिटी के क्लाइंट लिस्ट में मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, अमूल, BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज), केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) आदि बड़े नाम शामिल हैं।

Trishneet Arora- India TV Paisa Image Source : FILE त्रिशनीत अरोड़ा

बिजनेस वर्ल्ड में कम उम्र में बड़ा नाम और शोहरत कमाना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन कड़ी मेहनत और लगन से इसे हासिल करने वाले बहुत कम लोग होते हैं। यह तब और भी खास हो जाता है जब कोई स्कूल ड्रॉपआउट गौतम अडानी और बिल गेट्स की तरह अरबपति बन जाता है। आज हम बात कर रहे हैं, त्रिशनीत अरोड़ा कि जो एक स्कूल  ड्रॉपआउट होकर बहुत कम उम्र में सफलता के शिखर पर पहुंच गए हैं। त्रिशनीत अरोड़ा TAC Security के संस्‍थापक हैं। 2013 में इसकी नींव उन्‍होंने 19 साल की उम्र में रखी थी। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 के अनुसार, त्रिशनीत अरोड़ा (30) देश के टॉप 10 युवा अरबपति उद्यमियों में शामिल हैं। आइए, त्रिशनीत अरोड़ा की सफलता के बारे में जानते हैं।

कौन हैं त्रिशनीत अरोड़ा?

TAC सिक्योरिटी के संस्थापक और सीईओ त्रिशनीत अरोड़ा हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 में जगह बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीयों में से एक हैं। 1,100 करोड़ रुपये की कीमत वाली TAC सिक्योरिटी एक साइबर सुरक्षा और vulnerability मैनेजमेंट कंपनी है। दिलचस्प बात यह है कि जब अरोड़ा ने चंडीगढ़ में कंपनी शुरू की थी, तब उनकी उम्र सिर्फ 19 साल थी। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, त्रिशनीत अरोड़ा ने 8वीं और 12वीं में फेल होने के बाद स्कूल छोड़ दिया। हालांकि, डिजिटल दुनिया के प्रति उनके झुकाव ने उन्हें 19 साल की उम्र में TAC Security लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया। 23 साल की उम्र में, उन्हें भारत के सबसे कम उम्र के एथिकल हैकर्स में से एक के रूप में पहचाना जाने लगा। यह ध्यान देने योग्य है कि अरोड़ा को GQ India के 2017 के 50 सबसे प्रभावशाली युवा भारतीयों में भी शामिल किया गया था।

क्लाइंट लिस्ट में दिग्गज कंपनियां शामिल 

त्रिशनीत अरोड़ा की कंपनी, TAC सिक्योरिटी के क्लाइंट लिस्ट में  मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, अमूल, BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज), केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) आदि बड़े नाम शामिल हैं। इस टेक फर्म के भारत, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा सहित 15 देशों में 150 से अधिक क्लाइंट हैं, जैसा कि फर्म की वेबसाइट से पता चलता है। त्रिशनीत ने पंजाब और गुजरात की राज्य सरकारों के लिए IT सलाहकार के रूप में भी काम किया है। त्रिशनीत अरोड़ा ने अपने अनुभव का इस्‍तेमाल करके इन राज्यों में साइबर सुरक्षा को मजबूत बनाने में मदद की है। 

Latest Business News