A
Hindi News पैसा बिज़नेस स्विगी-जोमैटो इन शहरों में बीयर-वाइन और लिकर्स की शुरू करेंगे होम डिलीवरी! कंपनी कर रही फैसले पर मंथन

स्विगी-जोमैटो इन शहरों में बीयर-वाइन और लिकर्स की शुरू करेंगे होम डिलीवरी! कंपनी कर रही फैसले पर मंथन

खुदरा उद्योग के अधिकारियों के मुताबिक, ऑनलाइन डिलीवरी के चलते पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बिक्री में 20-30% की वृद्धि हुई है।

घरों तक शराब की डिलीवरी की अनुमति सिर्फ ओडिशा और पश्चिम बंगाल में है।- India TV Paisa Image Source : INDIA TV घरों तक शराब की डिलीवरी की अनुमति सिर्फ ओडिशा और पश्चिम बंगाल में है।

घर बैठे ऑनलाइन फूड तो आप अबतक ऑर्डर करते रहे हैं, लेकिन जल्द ही आप फूड डिलीवरी दिग्गज स्विगी, बिगबास्केट और ज़ोमैटो से कम अल्कोहल वाले ड्रिंक जैसे बीयर, वाइन और लिकर भी ऑनलाइन मंगा सकेंगे। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नई दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, गोवा और केरल सहित कई राज्य इस पहल के लिए पायलट प्रोजेक्ट पर विचार कर रहे हैं। खबर में कहा गया है कि अधिकारी इस तरह की डिलीवरी के पक्ष और विपक्ष पर मंथन कर रहे हैं।

महामारी में कंपनियों ने शुरू की थी डिलीवरी

खबर के मुताबिक, महामारी के दौरान साल 2020 में, स्विगी और ज़ोमैटो ने अपनी सर्विस में विविधता लाने के लिए गैर-मेट्रो क्षेत्रों में ऑनलाइन शराब की डिलीवरी शुरू की थी, जब उनका मुख्य व्यवसाय काफी प्रभावित हुआ था। झारखंड सरकार से जरूरी मंजूरी हासिल करने के बाद स्विगी ने रांची में अपनी शराब डिलीवरी सेवा शुरू की थी। ज़ोमैटो ने भी यही किया, रांची में लॉन्च किया और झारखंड के सात दूसरे शहरों में विस्तार करने की योजना बनाई। तब दोनों कंपनियां अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए प्रमुख शहरों के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रही थीं, हालांकि मंजूरी मिलने में कुछ हफ़्ते से लेकर एक महीने तक का समय लगने की उम्मीद थी।

अस्थायी मंजूरी प्रतिबंधों के बावजूद सफल

रिपोर्ट के मुताबिक, घरों तक शराब की डिलीवरी की अनुमति सिर्फ ओडिशा और पश्चिम बंगाल में है। खबर के मुताबिक, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़ और असम में कोविड-16 लॉकडाउन के दौरान शराब की डिलीवरी के लिए अस्थायी मंजूरी प्रतिबंधों के बावजूद सफल रही। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खुदरा उद्योग के अधिकारियों के मुताबिक, ऑनलाइन डिलीवरी के चलते पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बिक्री में 20-30% की वृद्धि हुई है।

ऐसे कस्टमर्स की मांग होगी पूरी

रिपोर्ट में कहा गया कि  यह बढ़ती प्रवासी आबादी, खासतौर से बड़े शहरों में, उन उपभोक्ताओं की बदलती प्रोफ़ाइल को पूरा करने के लिए है जो मध्यम अल्कोहल-सामग्री वाली आत्माओं को भोजन के साथ मनोरंजन के रूप में पीते हैं, और महिलाएं और वरिष्ठ नागरिक जो पारंपरिक शराब की दुकानों और दुकान के सामने के अनुभवों से खरीदारी को अप्रिय मानते हैं। स्विगी में कॉर्पोरेट मामलों के उपाध्यक्ष दिनकर वशिष्ठ ने ऑनलाइन डिलीवरी मॉडल के फायदों को लेकर कहा कि यह एंड-टू-एंड लेनदेन रिकॉर्ड, आयु सत्यापन सुनिश्चित करता है। सीमाओं का पालन भी करता है।

Latest Business News