A
Hindi News पैसा बिज़नेस महाराष्ट्र से दिल्ली पहुंची स्पेशल 'कांदा एक्सप्रेस ट्रेन', 35 रुपये/किलो मिलेगी प्‍याज

महाराष्ट्र से दिल्ली पहुंची स्पेशल 'कांदा एक्सप्रेस ट्रेन', 35 रुपये/किलो मिलेगी प्‍याज

महाराष्‍ट्र के नासिक से 1,600 टन प्‍याज से भरी स्पेशल 'कांदा एक्सप्रेस ट्रेन' दिल्ली पहुंच गई है। अब प्याज की कीमत कम होगी।

Onion- India TV Paisa Image Source : FILE प्‍याज

त्योहारों में प्याज की कीमत कम करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने  महाराष्ट्र से प्याज की बड़ी खेप दिल्ली भेजी है। प्याज लेकर महाराष्ट्र से स्पेशल 'कांदा एक्सप्रेस ट्रेन' दिल्ली पहुंच गई है। इसके बाद दिल्‍ली में NCCF, NAFED और मोबाइल वैन के माध्‍यम से ये प्‍याज 35 रुपये/किलो के भाव पर आम लोगों को मुहैया कराई जाएगी। आपको बता दें कि दिल्ली के खुदरा मार्केट में प्याज की कीमत 75 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। इससे आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है। त्योहारी सीजन में कीमत और न बढ़ें, इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी शुरू कर दी है। 

कीमत कम करने के लिए बढ़ेगी प्याज की आपूर्ति

सरकार ने दिवाली से पहले प्याज की कीमतों को कम करने के लिए भारतीय रेलवे के सहारे 1,600 टन प्याज दिल्ली के थोक बाजारों में आपूर्ति करने का फैसला लिया गया। दिल्ली में प्याज पहुंचने पर दिल्ली और इसके आसपास के बाजारों में 2,500 से 2,600 टन प्याज की दैनिक आपूर्ति की जाएगी। प्याज नासिक से ट्रेन के 42 डिब्बों में लादकर दिल्ली आई है। 

दूसरे राज्यों को भी राहत देने की तैयारी 

पिछले दिनों उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने कहा था कि दिल्ली की तरह ही यह  व्यवस्था देश के दूसरे राज्यों में किया जाएगा। हमारा फोकस लखनऊ, वाराणसी और असम, नागालैंड और मणिपुर सहित पूर्वोत्तर राज्यों तक विस्तार करने का है। आपको बता दें कि सितंबर महीने से प्याज, टमाटर, हरी सब्जियों की कीमत बढ़ी हुई है। इससे आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। त्योहारी सीजन में कीमत और न बढ़ जाए, इसकी तैयारी शुरू कर दी है। 

(अनामिका गौड़ की रिपोर्ट)

Latest Business News