A
Hindi News पैसा बिज़नेस Stock Market Holiday : 15 अगस्त को बंद रहेगा या खुलेगा शेयर बाजार, क्या बैंकों की रहेगी छुट्टी?

Stock Market Holiday : 15 अगस्त को बंद रहेगा या खुलेगा शेयर बाजार, क्या बैंकों की रहेगी छुट्टी?

Stock Market Holiday : 15 अगस्त यानी गुरुवार को शेयर बाजार बंद रहेगा। एमसीएक्स पर भी ट्रेडिंग नहीं होगी। साथ ही देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

15 अगस्त की छुट्टी- India TV Paisa Image Source : REUTERS 15 अगस्त की छुट्टी

Stock Market Holiday : भारतीय शेयर बाजार गुरुवार यानी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बंद रहेगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) दोनों ही बंद रहेंगे। इस दिन इक्विटी, डेरिवेटिव्स और सिक्योरिटीज लेंडिंग एंड बोरोइंग (SLB) सहित सभी मार्केट सेगमेंट बंद रहेंगे। इसके अलावा, कमोडिटी बाजार भी 15 अगस्त को पूरे दिन बंद रहेगा। BSE पर कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रसीदें (EGR) सेगमेंट बंद रहेगा।

MCX पर ट्रेडिंग रहेगी बंद

इसके साथ-साथ मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (MCX) पर सभी बुलियन, मेटल और एनर्जी डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग सुबह और शाम दोनों सत्रों के लिए बंद रहेंगी। वहीं, नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) पर कृषि-कमोडिटीज का कारोबार भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बंद रहेगा।

इस साल 15 छुट्टियां

भारतीय शेयर बाजार में सामान्य कारोबार शुक्रवार, 16 अगस्त से फिर से शुरू होगा। अगस्त महीने में और कोई शेयर बाजार की छुट्टी नहीं है। अगली ट्रेडिंग हॉलीडे 2 अक्टूबर, बुधवार को महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर है। कैलेंडर वर्ष 2024 में कुल 15 शेयर बाजार की छुट्टियां हैं। इस साल की शेष ट्रेडिंग हॉलिडेज़ 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती, 1 नवंबर को दिवाली, 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस के लिए हैं।

बैंक भी रहेंगे बंद

स्वतंत्रता दिवस भारत में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता प्राप्त है और इसलिए कल सभी बैंक बंद रहेंगे। देशभर के सभी सार्वजनिक क्षेत्र के और निजी क्षेत्र के बैंक 15 अगस्त को बंद रहेंगे। हालांकि, सभी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

Latest Business News