A
Hindi News पैसा बिज़नेस SAMSUNG दुनियाभर में 30% तक कर्मचारियों की करेगी छंटनी, भारत में भी इम्पैक्ट! जानें डिटेल

SAMSUNG दुनियाभर में 30% तक कर्मचारियों की करेगी छंटनी, भारत में भी इम्पैक्ट! जानें डिटेल

सैमसंग ने दुनिया भर की अपनी सहायक कंपनियों को बिक्री और मार्केटिंग कर्मचारियों में लगभग 15% और प्रशासनिक कर्मचारियों में 30% तक की कटौती करने का निर्देश दिया है।

नौकरी में कटौती ऐसे समय में की गई है जब सैमसंग अपनी प्रमुख इकाइयों पर बढ़ते दबाव से जूझ रहा है।- India TV Paisa Image Source : FILE नौकरी में कटौती ऐसे समय में की गई है जब सैमसंग अपनी प्रमुख इकाइयों पर बढ़ते दबाव से जूझ रहा है।

स्मार्टफोन, टीवी और मेमोरी चिप्स बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, कुछ डिवीजनों में अपने विदेशी कर्मचारियों में 30% तक की कटौती कर रही है, इस मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, दो सूत्रों ने बताया है कि दक्षिण कोरिया स्थित सैमसंग ने दुनिया भर की अपनी सहायक कंपनियों को बिक्री और मार्केटिंग कर्मचारियों में लगभग 15% और प्रशासनिक कर्मचारियों में 30% तक की कटौती करने का निर्देश दिया है। एक व्यक्ति ने बताया कि यह योजना इस साल के आखिर तक लागू हो जाएगी और इसका असर अमेरिका, यूरोप, एशिया और अफ्रीका में नौकरियों पर पड़ेगा।

उत्पादन कर्मचारियों पर नहीं होगा असर

खबर के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले छह अन्य लोगों ने भी सैमसंग की योजनाबद्ध वैश्विक कर्मचारियों की संख्या में कटौती की पुष्टि की। यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोगों को निकाला जाएगा और कौन से देश और व्यावसायिक यूनिट्स सबसे अधिक प्रभावित होंगी। सूत्रों ने नाम बताने से मना कर दिया क्योंकि नौकरी में कटौती का दायरा और विवरण गोपनीय रखा गया था। एक बयान में, सैमसंग ने कहा कि कुछ विदेशी परिचालनों में किए गए कार्यबल समायोजन नियमित थे, और इसका उद्देश्य दक्षता में सुधार करना था। इसने कहा कि योजनाओं के लिए कोई विशिष्ट लक्ष्य नहीं हैं, साथ ही कहा कि वे इसके उत्पादन कर्मचारियों को प्रभावित नहीं कर रहे हैं।

भारत में चल रही ये एक्टिविटी

सैमसंग की भारतीय यूनिट पहले से ही कुछ मध्य-स्तर के कर्मचारियों को विच्छेद पैकेज दे रहा था, जो हाल के हफ्तों में चले गए हैं। भारत की यूनिट को छोड़ने वाले कुल कर्मचारियों की संख्या 1,000 तक पहुंच सकती है। सैमसंग भारत में लगभग 25,000 लोगों को रोजगार देता है। सैमसंग ने 2023 के आखिर तक कुल 267,800 लोगों को रोजगार दिया है, और इसकी नवीनतम स्थिरता रिपोर्ट के अनुसार, आधे से अधिक या 147,000 कर्मचारी विदेशों में स्थित हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से अधिकांश नौकरियां विनिर्माण और विकास क्षेत्र में हैं और सेल्स और मार्केटिंग कर्मचारी लगभग 25,100 हैं, जबकि 27,800 लोग अन्य क्षेत्रों में काम करते हैं।

चीन में भी कर्मचारियों को मिली सूचना

एक दक्षिण कोरियाई समाचार पत्र ने इस महीने एक रिपोर्ट में बताया है कि चीन में, सैमसंग ने अपने कर्मचारियों को नौकरी में कटौती के बारे में सूचित किया है, जिससे उसके बिक्री संचालन में लगभग 30% कर्मचारियों के प्रभावित होने की उम्मीद है। नौकरी में कटौती ऐसे समय में की गई है जब सैमसंग अपनी प्रमुख इकाइयों पर बढ़ते दबाव से जूझ रहा है। इसका ब्रेड-एंड-बटर चिप व्यवसाय उद्योग में गंभीर मंदी से उबरने में अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में धीमा रहा है, जिसने पिछले साल इसके लाभ को 15 साल के निचले स्तर पर पहुंचा दिया था। मई में, सैमसंग ने चिप संकट को दूर करने के लिए अपने सेमीकंडक्टर डिवीजन के प्रमुख को बदल दिया क्योंकि यह छोटे प्रतिद्वंद्वी एसके हाइनिक्स के साथ पकड़ने की कोशिश कर रहा है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चिपसेट में उपयोग किए जाने वाले उच्च-स्तरीय मेमोरी चिप्स की आपूर्ति में नया टैब खोलता है।

Latest Business News