A
Hindi News पैसा बिज़नेस Retail Inflation : 12 महीनों के निचले स्तर पर आई खुदरा महंगाई, खाने-पीने की चीजों के भी घट गए दाम

Retail Inflation : 12 महीनों के निचले स्तर पर आई खुदरा महंगाई, खाने-पीने की चीजों के भी घट गए दाम

Retail inflation in May : मई महीने में खाद्य महंगाई दर अप्रैल की 8.75 फीसदी से घटकर 8.62 फीसदी पर आ गई। हालांकि, यह मई 2023 में दर्ज हुई 3.3 फीसदी से अधिक है।

खुदरा महंगाई- India TV Paisa Image Source : FILE खुदरा महंगाई

Retail inflation in May : महंगाई के मोर्चे पर एक बड़ी अच्छी खबर सामने आई है। मई महीने में देश में खुदरा महंगाई दर 12 महीने में सबसे कम रही है। मई में देश की रिटेल इन्फ्लेशन 4.75 फीसदी रही। अप्रैल में यह 11 महीनों के निचले स्तर पर 4.83 फीसदी रही थी। बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इस तरह महंगाई दर लगातार भारतीय रिजर्व बैंक के सहनीय स्तर 2-6 फीसदी के अंदर बनी हुई है।

खाद्य महंगाई भी घटी

मई महीने में खाद्य महंगाई दर अप्रैल की 8.75 फीसदी से घटकर 8.62 फीसदी पर आ गई। हालांकि, यह मई 2023 में दर्ज हुई 3.3 फीसदी से अधिक है। मई महीने में ग्रामीण महंगाई दर 5.43 फीसदी से गिरकर 5.28 फीसदी पर रही। वहीं, मई में शहरी महंगाई दर 4.15 फीसदी पर स्थिर रही।

सब्जियां हुईं सस्ती

सब्जियों की महंगाई अप्रैल के 27.8 फीसदी की तुलना में थोड़ी सी घटकर 27.3 फीसदी रही है। अनाज और दालों की महंगाई क्रमश: 8.69 फीसदी और 17.14 फीसदी रही। वहीं, फ्यूल और बिजली की महंगाई मई महीने में अप्रैल के 4.24 फीसदी के संकुचन से मई में 3.83 फीसदी के संकुचन में रही। इसके अलावा, कपड़े एंड फुटवियर और हाउसिंग सेक्टर की महंगाई क्रमश: 2.74 फीसदी तथा 2.56 फीसदी रही।

आरबीआई ने नहीं बढ़ाई थी रेपो रेट

भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार आठवीं बार नीतिगत रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया था। इस महीने की शुरुआत में ही आरबीआई एमपीसी की बैठक हुई थी। इसका मतलब है कि लोगों की होम लोन की ईएमआई में बढ़ोतरी नहीं होगी। इस फैसले से बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिली है। वहीं, आज अमेरिका का केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व प्रमुख ब्याज दर पर अपना फैसला देगा। इस पर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है।

Latest Business News