A
Hindi News पैसा बिज़नेस Telegram के CEO फ्रांस में पुलिस हिरासत से हुए रिहा, अब कोर्ट में होंगे पेश

Telegram के CEO फ्रांस में पुलिस हिरासत से हुए रिहा, अब कोर्ट में होंगे पेश

टेलीग्राम के हेड पावेल दुरोव के पेरिस में गिरफ्तार होने के बाद भारत में आईटी मिनिस्ट्री ने गृह मंत्रालय से नियमों के उल्लंघन को लेकर जानकारी मांगी है।

टेलीग्राम- India TV Paisa Image Source : REUTERS टेलीग्राम

फ्रांसीसी अभियोजकों ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘टेलीग्राम’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) पावेल दुरोव को चार दिन की पूछताछ के बाद पुलिस हिरासत से रिहा कर दिया। ‘टेलीग्राम’ का इस्तेमाल अवैध गतिविधियों के लिए किए जाने के आरोपों को लेकर उनसे यह पूछताछ की गई। उन्हें 12 कथित अपराधों के सिलसिले में पिछले महीने शुरू की गई न्यायिक जांच के तहत शनिवार को पेरिस के बाहर ले बॉर्गेट हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था। पेरिस अभियोजक के कार्यालय के एक बयान के अनुसार, जांचकर्ता न्यायाधीश ने पावेल दुरोव की पुलिस हिरासत समाप्त कर दी है और संभावित मुकदमे के लिए उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा।

दुरोव के पास है 2 देशों की नागरिकता

39 वर्षीय दुरोव के पास फ्रांस और रूस की दोहरी नागरिकता है। शनिवार को अजरबैजान से फ्रांस में उतरने के बाद पेरिस-ले बॉर्गेट हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया।  उनके खिलाफ अन्य आरोपों में प्लेटफॉर्म का उपयोग बाल यौन शोषण सामग्री और मादक पदार्थों की तस्करी के लिए करने, धोखाधड़ी तथा संगठित अपराध से जुड़े लेनदेन को बढ़ावा देना शामिल है।

IT मिनिस्ट्री ने मांगी जानकारी

कंपनी के हेड पावेल दुरोव के पेरिस में गिरफ्तार होने के बाद भारत में आईटी मिनिस्ट्री ने गृह मंत्रालय से नियमों के उल्लंघन को लेकर जानकारी मांगी है। हालांकि, IT मिनिस्ट्री द्वारा भेजे गए ई-मेल पर तत्काल कोई जबाब नहीं मिला है। फ्रांस के घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए आईटी मंत्रालय ने गृह मंत्रालय से टेलीग्राम के खिलाफ लंबित शिकायतों की जांच करने और संभावित कार्रवाई के बारे में गौर करने को कहा है। आईटी मंत्रालय इस तरह के मामलों में जांच एजेंसी नहीं है और मंत्रालय के तहत गठित CERT-In भी साइबर अपराधों पर नहीं, बल्कि साइबर सुरक्षा अपराधों पर ध्यान केंद्रित करता है।

Latest Business News