A
Hindi News पैसा बिज़नेस रिलायंस इन्फ्रा ने अपने कर्ज में की भारी कमी, इन कंपनियों को किया भुगतान, रिलायंस पावर हुई कर्जमुक्त

रिलायंस इन्फ्रा ने अपने कर्ज में की भारी कमी, इन कंपनियों को किया भुगतान, रिलायंस पावर हुई कर्जमुक्त

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (रिलायंस इन्फ्रा) का कहना है कि बाहरी ऋण देयता घटकर 475 करोड़ रुपये रह गई है। इस भुगतान के बाद कंपनी की कुल संपत्ति 9,041 करोड़ रुपये होगी।

रिलायंस पावर लिमिटेड की कुल संपत्ति 30 जून 2024 तक समेकित आधार पर 11,155 करोड़ रुपये है।- India TV Paisa Image Source : FILE रिलायंस पावर लिमिटेड की कुल संपत्ति 30 जून 2024 तक समेकित आधार पर 11,155 करोड़ रुपये है।

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (रिलायंस इन्फ्रा) ने बुधवार को अपने कर्ज में भारी कमी करने की घोषणा की। साथ ही रिलायंस पावर भी बैंकों और अन्य संस्थानों से कर्जमुक्त हो गई है। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने अपना स्टैंडअलोन बाहरी ऋण 3,831 करोड़ रुपये से घटाकर 475 करोड़ रुपये कर लिया है। रिलायंस इन्फ्रा ने घोषणा की है कि कंपनी को ऋणदाता इनवेंट एसेट्स सिक्यूरिटाइजेशन एंड रीकंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने अपने बकाए की वसूली के लिए कुछ चार्ज्ड सिक्योरिटीज का नवीनीकरण किया है।

इन कंपनियों को किया भुगतान

खबर के मुताबिक, रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने भारतीय जीवन बीमा निगम, एडलवाइस एसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, यूनियन बैंक और अन्य ऋणदाताओं को अपने वित्तपोषित बकाया का भुगतान कर दिया है। कंपनी का कहना है कि बाहरी ऋण देयता घटकर 475 करोड़ रुपये रह गई है। इस भुगतान के बाद कंपनी की कुल संपत्ति 9,041 करोड़ रुपये होगी। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड दिल्ली में ईपीसी सेवाएं, बिजली वितरण के व्यवसाय में है। साथ ही कंपनी रक्षा क्षेत्र और मेट्रो, टोल रोड और हवाई अड्डों जैसे बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में कई परियोजनाओं के अमल, संचालन और रखरखाव में भी है। कंपनी ने अत्याधुनिक मुंबई मेट्रो लाइन वन परियोजना को क्रियान्वित किया है।

रिलायंस पावर हुई कर्जमुक्त

रिलायंस पावर लिमिटेड (रिलायंस पावर) ने भी बुधवार घोषणा की कि विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड (वीआईपीएल) की तरफ से गारंटर के रूप में कंपनी के सभी दायित्व पूरी तरह से निपट गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप वीआईपीएल के 3872.04 करोड़ रुपये के बकाया लोन के संबंध में कॉर्पोरेट गारंटी, उपक्रम और उसके तहत सभी दायित्वों और दावों की रिहाई और निर्वहन हुआ है। कंपनी का कहना है कि रिलायंस पावर ने सीएफएम एसेट रीकंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड (सीएफएम) के साथ सभी विवादों का निपटारा कर लिया है। रिलायंस पावर द्वारा दी गई कॉर्पोरेट गारंटी की रिहाई और निर्वहन के खिलाफ वीआईपीएल के 100% शेयर सीएफएम के पक्ष में गिरवी रखे गए हैं। रिलायंस पावर लिमिटेड पर बैंकों और वित्तीय संस्थानों का कोई लोन नहीं है।

कंपनी की कुल संपत्ति

रिलायंस पावर लिमिटेड की कुल संपत्ति 30 जून 2024 तक समेकित आधार पर 11,155 करोड़ रुपये है। रिलायंस पावर लिमिटेड, रिलायंस समूह का एक हिस्सा है। यह भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र की बिजली उत्पादन और कोयला संसाधन कंपनी है। कंपनी के पास निजी क्षेत्र में बिजली परियोजनाओं का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है, जो कोयला, गैस, हाइड्रो और नवीकरणीय ऊर्जा पर आधारित है, जिसमें 5,300 मेगावाट का कमीशन पोर्टफोलियो है।

Latest Business News