त्योहारों के दौरान गैजेट्स, टीवी और वाशिंग मशीन जैसे उत्पादों की होगी रिकाॅर्ड बिक्री, कई आकर्षक स्कीम लाने की तैयारी
उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए विनिर्माता विस्तारित वॉरंटी, आसान ईएमआई और प्रचार गतिविधियों में निवेश जैसी योजनाओं पर काम कर रहे हैं।
Highlights
- कुल बिक्री 75,000 करोड़ रुपये के लगभग रहने का अनुमान है
- त्योहारी सीजन में बिक्री 35 प्रतिशत बढ़ सकती है
- त्योहारों के दौरान बिक्री पिछले वर्ष के मुकाबले बेहतर रहेगी
Consumer Durables: कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों को उम्मीद है कि महंगे उत्पादों की बढ़ती मांग और दामों में वृद्धि के चलते इस त्योहारी सीजन में उनकी बिक्री 35 प्रतिशत बढ़ सकती है। कुछ कंपनियों को ऐसी उम्मीद है कि देश के दूरदराज के क्षेत्रों में उनके प्रवेश स्तर के व्यापक उत्पादों की बिक्री अच्छी रहेगी। हालांकि इसे लेकर वे सतर्क रूख भी अपना रही हैं। पैनासॉनिक, एलजी, सोनी, सैमसंग, हायर, गोदरेज अप्लाइंसेज, वोल्टास, थॉमसन और बीएसएच होम अप्लाइंसेज को लगता है कि इस साल त्योहारों के दौरान बिक्री पिछले वर्ष के मुकाबले बेहतर रहेगी और हो सकता है कि यह कोविड-पूर्व के बिक्री आंकड़े को भी पार कर जाए।
कुल बिक्री 75,000 करोड़ रहने का अनुमान
ओणम से शुरू होने वाले त्योहार दीपावली तक चलते हैं और उद्योग में विभिन्न श्रेणियों में कुल वार्षिक बिक्री में एक-तिहाई बिक्री इसी दौरान होती है। कुल बिक्री 75,000 करोड़ रुपये के लगभग रहने का अनुमान है। उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए विनिर्माता विस्तारित वॉरंटी, आसान ईएमआई और प्रचार गतिविधियों में निवेश जैसी योजनाओं पर काम कर रहे हैं। हालांकि प्रवेश स्तर के व्यापक उत्पादों की बिक्री को लेकर उन्हें चिंता है क्योंकि छोटे शहरों के उपभोक्ता अभी भी विवेकाधीन खरीद कर रहे हैं। गोदरेज अप्लाइंसेज के व्यापार प्रमुख एवं कार्यकारी उपाध्यक्ष कमल नंदी ने कहा, ‘‘व्यापक श्रेणी को लेकर हम सतर्क रहते हुए आशावादी बने हुए हैं लेकिन महंगी श्रेणियों में बिक्री त्योहारों के दौरान अच्छी रहने की उम्मीद है।’’
उपभोक्ता अपनी पसंद को लेकर सचेत
पैनासॉनिक लाइफ सॉल्यूशंस इंडिया के चेयरमैन मनीष शर्मा ने स्मार्ट एसी, बड़े स्क्रीन वाले टीवी और घरेलू उपकरण श्रेणी में इस त्योहारी सीजन के दौरान दहाई अंक की वृद्धि का अनुमान जताया और कहा कि आज उपभोक्ता अपनी पसंद और मूल्य आदि को लेकर सचेत हैं और उनके खरीद निर्णयों में महंगे उपकरण जगह बना रहे हैं। बारिश की कमी और छोटे शहरों में बिक्री को लेकर सवाल पर शर्मा ने कहा कि इसका बिक्री पर असर अंतरिम होगा और उम्मीद है कि तीसरी श्रेणी के बाजारों में नवरात्र के बाद इसमें बदलाव आएगा। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण विनिर्माता संघ (सीईएएमए) के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने कहा कि उपभोक्ता मांग बढ़ने और इस त्योहारी सीजन में बिक्री में वृद्धि होने का अनुमान है। सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नैय्यर ने कहा कि त्योहारी सीजन में अच्छी बिक्री दिख रही है और ओणम तथा गणेश चतुर्थी के दौरान बिक्री उम्मीद से बढ़कर रही है। हायर अप्लाइंसेज इंडिया के अध्यक्ष सतीश एन एस ने कहा, ‘‘इस त्योहारी सीजन में उद्योग मूल्य से लिहाज से 30-35 प्रतिशत की वृद्धि करेगा।’’
बिक्री महामारी से पहले के आंकड़े को पार कर जाएगी
एलजी इंडिया के उपाध्यक्ष (घरेलू उपकरण एवं एयर कंडीशनर) दीपक बंसल ने उम्मीद जताई कि बिक्री महामारी से पहले के आंकड़े को पार कर जाएगी। हालांकि, उन्होंने मुद्रास्फीति के दबाव का जिक्र करते हुए कहा कि रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का बढ़ना चिंता का विषय है। सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार) मोहनदीप सिंह ने कहा कि ओणम और गणेश चतुर्थी के दौरान शुरुआत मजबूत रही है और इस दौरान 55 इंच और इससे बड़े स्क्रीन वाले टीवी, 300 लीटर से अधिक के फ्रिज तथा आठ किलो से अधिक क्षमता वाली वॉशिंग मशीन की भारी मांग रही। उन्होंने कहा कि यह बढ़ती मांग दुर्गा पूजा और दीपावली के दौरान और तेज हो जाएगी। विशेषकर महंगे उत्पादों की और यह मांग केवल महानगरों से ही नहीं बल्कि दूसरे और तीसरे दर्जे के बाजारों से भी आएगी।