A
Hindi News पैसा बिज़नेस Realty News: सुपरटेक में फंसे होम बायर्स के लिए अच्छी खबर, मुंबई में प्रॉपर्टी की रिकॉर्ड बिक्री

Realty News: सुपरटेक में फंसे होम बायर्स के लिए अच्छी खबर, मुंबई में प्रॉपर्टी की रिकॉर्ड बिक्री

पीठ ने अपने आदेश में कहा कि वर्तमान आवेदन के लंबित रहने के बावजूद एनसीएलएटी कॉरपोरेट देनदार (सुपरटेक लिमिटेड) की 17 परियोजनाओं के लिए एनबीसीसी के प्रस्ताव की जांच कर सकता है और उसपर फैसला ले सकता है।

Spartech - India TV Paisa Image Source : FILE सुपरटेक

राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) सुपरटेक लिमिटेड की 17 रुकी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की NBCC के एक प्रस्ताव पर विचार कर सकेगा। उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को एनसीएलएटी को ऐसा करने की इजाजत दी। गौरतलब है कि संकटग्रस्त रियल्टी कंपनी की इन 17 परियोजनाओं में लगभग 27,000 घर खरीदार वर्षों से फंसे हुए हैं। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति संजय कुमार की पीठ ने एनबीसीसी के एक आवेदन पर नोटिस जारी किया। पीठ ने कहा कि शीर्ष अदालत के समक्ष अपील का लंबित होना एनसीएलएटी को प्रस्ताव पर उचित आदेश पारित करने से नहीं रोकेगा। 

पीठ ने अपने आदेश में कहा कि वर्तमान आवेदन के लंबित रहने के बावजूद एनसीएलएटी कॉरपोरेट देनदार (सुपरटेक लिमिटेड) की 17 परियोजनाओं के लिए एनबीसीसी के प्रस्ताव की जांच कर सकता है और उसपर फैसला ले सकता है। पक्षकार एनसीएलएटी के समक्ष सभी दलीलें और विवाद उठाने के लिए स्वतंत्र हैं। आदेश में यह भी कहा गया कि एनसीएलएटी के किसी भी आदेश से असंतुष्ट कोई भी पक्ष कानून के अनुसार उसे चुनौती दे सकता है। 

न्याति ग्रुप ने Navigo—Qubit-India के साथ साझेदारी की 

पुणे का रियल एस्टेट ग्रुप न्याति ग्रुप ने क्यूबिट के नेक्स्ट-जेन 3डी विजुअलाइजेशन और एनालिटिक्स टूल, नेविगो के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत, न्याति ग्रुप घर खरीदारों को Navigo की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के जरिये घर खरीदने में मदद करेगा। लेटेस्ट टेक्नॉजी के जरिये होम बायर्स प्रोजेक्ट से जुड़ी तमाम जानकारी घर बैठे 3डी विजुअलाइजेशन में देख पाएंगे। न्याति ग्रुप के पास पाइपलाइन में दो हाई एंड प्रोजेक्ट्स हैं, जिसमें नेविगो मेन सेल्स टुल्स का काम करेगा। न्याति ग्रुप के बिक्री और विपणन निदेशक, हरीश श्रॉफ ने इस साझेदारी के बारे में कहा कि नेविगो को सेल्स प्रॉसेस में शामिल करना हमारे लिए परिवर्तनकारी रहा है। इस तकनीक के जरिये हम अपने ग्राहकों को प्रोजेक्ट पूरा होने से पहले प्रोजेक्ट कैसा बनेगा, क्या-सुविधाएं होंगी, बनकर तैयार होगा तो कैसे दिखेगा आदि जानकारी दे रहे हैं। नेविगो हमारा प्राथमिक बिक्री उपकरण बन गया है। नेविगो के आने से हमारी बिक्री में 16-18% की वृद्धि हुई। यह अब हमारी परियोजनाओं का केंद्र बन गया है, जो 1 मिलियन वर्ग फीट से अधिक में फैला हुआ है। 

क्यूबिट के सह-संस्थापक अजय परगे ने रियल एस्टेट की खरीद और बिक्री में नेविगो की भूमिका के बारे में बताते हुए कहा कि हम न केवल होम बायर्स को प्रॉपर्टी चयन और खरीदने में मदद कर रहे हैं बल्कि खरीदारों के लिए इमर्सिव अनुभव तैयार कर रहे हैं। भारत के सकल घरेलू उत्पाद में रियल एस्टेट क्षेत्र का योगदान लगभग 7.3% है। नेविगो हाइपररियल कस्टमाइजेशन और अपार्टमेंट के वैयक्तिकृत 3D टूर की पेशकश करके इस मांग को पूरा करता है। इस तकनीक ने न्याति समूह के अपने विकास को प्रस्तुत करने के तरीके को काफी हद तक बढ़ाया है और खरीदारों के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया है। 

मुंबई में प्रॉपर्टी की रिकॉर्ड मांग बनी हुई 

बेहतर मांग के कारण मुंबई नगर निगम क्षेत्र में संपत्तियों का पंजीकरण जनवरी-सितंबर, 2024 में सालाना आधार पर 12 प्रतिशत बढ़कर 1,05,608 इकाई हो गया। रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक ने यह जानकारी दी है। मुंबई शहर (बीएमसी अधिकार क्षेत्र के तहत) में संपत्ति पंजीकरण एक साल पहले की समान अवधि के दौरान 94,309 इकाई था। नाइट फ्रैंक इंडिया ने एक बयान में कहा, ‘‘सितंबर 2024 में, मुंबई ने 1,00,000 संपत्ति पंजीकरण के आंकड़े को पार कर लिया। पिछले दशक में किसी भी अन्य समय की तुलना में यह मील का पत्थर तेजी से हासिल किया। वर्ष 2023 में, यह आंकड़ा अक्टूबर में हासिल किया गया।’’ रिपोर्ट में कहा गया है कि संपत्ति के लेन-देन में यह निरंतर वृद्धि बढ़ती आर्थिक समृद्धि और मुंबई के निवासियों के बीच घर के स्वामित्व के प्रति बढ़ती प्राथमिकता से उपजी है। सितंबर 2024 में, मुंबई में 9,111 संपत्ति पंजीकरण दर्ज किए गए, जबकि पिछले साल इसी महीने में 10,694 इकाइयों का पंजीकरण हुआ था। 

Latest Business News