A
Hindi News पैसा बिज़नेस मई 2022 से ब्याज दरों में बढ़ोतरी से महंगाई पर क्या असर हुआ, RBI डॉक्यूमेंट ने बताई ये बात

मई 2022 से ब्याज दरों में बढ़ोतरी से महंगाई पर क्या असर हुआ, RBI डॉक्यूमेंट ने बताई ये बात

आरबीआई पेपर में यह स्पष्ट किया गया है कि पेपर केंद्रीय बैंक के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, मौद्रिक नीति संचरण पर अध्ययन में पाया गया कि मौद्रिक नीति परिवर्तन दीर्घकालिक दरों की तुलना में अल्पकालिक ब्याज दरों को अधिक प्रभावित करते हैं।

वास्तविक अर्थव्यवस्था पर नीतिगत दर में कसावट के कारण मुद्रास्फीति की उम्मीदों पर महत्वपूर्ण नकारात्म- India TV Paisa Image Source : FILE वास्तविक अर्थव्यवस्था पर नीतिगत दर में कसावट के कारण मुद्रास्फीति की उम्मीदों पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव देखा गया है।

मई 2022 से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से 2. 5 प्रतिशत अंकों की संचयी ब्याज दर बढ़ोतरी ने शीर्ष मुद्रास्फीति को 1. 60 प्रतिशत तक नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। आरबीआई के वरिष्ठ कर्मचारियों द्वारा सोमवार को लिखे गए एक पेपर में यह बात कही गई है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा, इंद्रनील भट्टाचार्य, जॉइस जॉन और अवनीश कुमार द्वारा लिखे गए इस पेपर में कहा गया है कि नीतिगत दर में इजाफा ने मुद्रास्फीति की उम्मीदों को स्थिर किया है। इससे समग्र मांग को नियंत्रित किया जा सका है।

पेपर केंद्रीय बैंक के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करता

खबर के मुताबिक, आरबीआई पेपर में यह स्पष्ट किया गया है कि पेपर केंद्रीय बैंक के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, मौद्रिक नीति संचरण पर अध्ययन में पाया गया कि मौद्रिक नीति परिवर्तन दीर्घकालिक दरों की तुलना में अल्पकालिक ब्याज दरों को अधिक प्रभावित करते हैं। इसमें कहा गया है कि मौद्रिक नीति का समग्र मांग और मुद्रास्फीति पर व्यापक आर्थिक प्रभाव यह दर्शाता है कि मई 2022 से 2.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी ने पॉलिसी ट्रांसमिशन के अलग-अलग चैनलों के जरिये काम करते हुए, 2024-25 की दूसरी तिमाही तक समग्र मांग और शीर्ष मुद्रास्फीति में 160 बीपीएस तक नकारात्मक योगदान दिया है।

ज्यादा ब्याज दरों का विकास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा

यह गौर करने लायक है कि अतीत में, RBI के बड़े अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया है कि ज्यादा ब्याज दरों का विकास पर कोई प्रभाव पड़ा है। इससे पहले कुछ तिमाहियों में यह भी सवाल पूछे गए हैं कि आपूर्ति-पक्ष कारकों द्वारा प्रेरित होने पर मौद्रिक नीति का मुद्रास्फीति पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। सोमवार को जारी भारतीय रिजर्व बैंक के पत्र में तर्क दिया गया है कि वास्तविक अर्थव्यवस्था पर नीतिगत दर में कसावट के कारण मुद्रास्फीति की उम्मीदों पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव देखा गया है।

नीतिगत दर में वृद्धि उम्मीदों को प्रभावी ढंग से स्थिर करती है

पेपर में कहा गया है कि मुद्रास्फीति की उम्मीद के संबंध में नीतिगत दर से पता चलता है कि नीतिगत दर में वृद्धि उम्मीदों को प्रभावी ढंग से स्थिर करती है। इसने कहा कि प्रत्याशित नीतिगत परिवर्तनों का दीर्घकालिक दरों पर कोई तात्कालिक प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन नीतिगत आश्चर्य सभी बाजार खंडों और अवधियों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं। इसने विस्तार से बताया कि नीतिगत आश्चर्य का विनिमय दर और इक्विटी कीमतों पर अपेक्षाकृत कम लेकिन महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

Latest Business News