A
Hindi News पैसा बिज़नेस PM मोदी ने कहा- यह मिडिल क्लास को ताकत देने वाला बजट, पहली जॉब की पहली सैलरी सरकार देगी

PM मोदी ने कहा- यह मिडिल क्लास को ताकत देने वाला बजट, पहली जॉब की पहली सैलरी सरकार देगी

Budget 2024 : पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं की पहली नौकरी की पहली सैलरी अब सरकार देगी। इससे रोजगार को बल मिलेगा।

पीएम मोदी- India TV Paisa Image Source : REUTERS पीएम मोदी

PM Modi on Budget 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला बजट है। यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। यह नौ-जवानों को अनगिनत नए अवसर देने वाला बजट है। इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई स्केल मिलेगी। यह मिडिल क्लास को नई ताकत देने वाला बजट है। यह जनजातिय समाज, दलित, पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजनाओं के साथ आया है।

आर्थिक विकास को मिलेगी नई गति

पीएम ने कहा कि इस बजट से छोटे व्यापारियों, एमएसएमई को उनकी प्रगति का नया रास्ता मिलेगा। बजट में मैन्युफैक्चरिंग पर भी बल है और इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी बल है। इससे आर्थिक विकास को नई गति मिलेगी। पीएम ने कहा कि रोजगार और स्वरोजगार के अभूतपूर्व अवसर देना हमारी सरकार की पहचान रही है। आज का बजट इसे और मजबूत करता है।

पहली सैलरी सरकार से मिलेगी

पीएम ने कहा कि देश और दुनिया ने पीएलआई स्कीम की सफलता देखी है। बजट में सरकार ने एंप्लॉयमेंट लिंक्ड इंसेंटिव की घोषणा की है। इस योजना में पहली नौकरी पाने वाले युवा की पहली सैलरी सरकार देगी। एक करोड़ नौजवानों को इंटर्नशिप की योजना से गांव के गरीब युवा भी देश की टॉप कंपनियों में रोजगार पा सकेंगे। हमें हर शहर, हर गांव, हर घर में उद्यमी बनाना है। इसी उद्देश्य से बिना गारंटी के मुद्रा लोन की लिमिट को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया गया है। इससे स्वरोजगार को बल मिलेगा।

Latest Business News