A
Hindi News पैसा बिज़नेस PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त इस दिन होने जा रही है क्रेडिट, स्टेटस ऐसे कर सकते हैं चेक

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त इस दिन होने जा रही है क्रेडिट, स्टेटस ऐसे कर सकते हैं चेक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक समारोह में ₹20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) के जरिये ट्रांसफर करेंगे। कार्यक्रम में देश भर के लगभग 2.5 करोड़ किसान वेबकास्ट के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पीएम मोदी महाराष्ट्र के किसानों को करीब 2,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभ भी जारी करेंगे।- India TV Paisa Image Source : INDIA TV पीएम मोदी महाराष्ट्र के किसानों को करीब 2,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभ भी जारी करेंगे।

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। 18वीं किस्त आने में अब महज एक दिन ही बच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर यानी शनिवार को 9.4 करोड़ से भी ज्यादा लाभार्थी किसानों को ₹20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) के जरिये ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये तीन किस्तों में दी जाती है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, पीएम मोदी 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक समारोह में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे।

कुल वितरण 3.45 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा

खबर के मुताबिक, महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक समारोह में देश भर के लगभग 2.5 करोड़ किसान वेबकास्ट के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिनमें 732 कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके), एक लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां और पांच लाख कॉमन सर्विस सेंटर शामिल हैं। पीएम-किसान की 18वीं किस्त जारी होने के साथ ही इस योजना के तहत कुल वितरण 3.45 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा। इससे 11 करोड़ से अधिक किसानों को सहायता मिलेगी।

महाराष्ट्र के 91.51 लाख किसानों को मिलेगा फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ग्रामीण विकास और कृषि समृद्धि के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। वाशिम जिला प्रशासन की तरफ से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि अब तक महाराष्ट्र में 17 किस्तों में करीब 1.20 करोड़ किसानों को 32,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए जा चुके हैं, जो सभी राज्यों के लिए दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है। ऐसा कहा गया है कि 18वीं किस्त में राज्य के करीब 91.51 लाख किसानों को 1,900 करोड़ रुपये से अधिक का फायदा मिलेगा।

महाराष्ट्र के किसानों को मिलेगा अतिरिक्त लाभ

प्रधानमंत्री नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की पांचवीं किस्त के तहत महाराष्ट्र के किसानों को करीब 2,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभ भी जारी करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत पूरी हो चुकी 7,516 परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह राष्ट्र को 9,200 एफपीओ समर्पित करेंगे और 'ग्राम पंचायतों को सामाजिक विकास अनुदान का ई-वितरण' के साथ-साथ एमएसकेवीवाई 2.0 के तहत पांच सौर पार्कों का भी शुभारंभ करेंगे।

स्टेटस ऐसे कर सकते हैं चेक

  • सबसे पहले ऑफिशियल पीएम-किसान वेबसाइट पर जाएं और Beneficiary Status पेज पर जाएं।
  • अब यहां अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर डालें।
  • अपना लाभार्थी स्टेटस देखने और पेमेंट डिटेल वेरिफाई करने के लिए Get Data बटन पर क्लिक करें।
  • सिस्टम आपके रिक्वेस्ट को प्रोसेस करेगा और आपके डिटेल के लिए पीएम किसान डेटाबेस की जांच करेगा, तो आपकी लाभार्थी स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Latest Business News