A
Hindi News पैसा बिज़नेस PM Internship Scheme को CPSE के CSR खर्च में किया गया शामिल, 2 दिसंबर से शुरू होगी 12 महीने की इंटर्नशिप

PM Internship Scheme को CPSE के CSR खर्च में किया गया शामिल, 2 दिसंबर से शुरू होगी 12 महीने की इंटर्नशिप

पीएम इंटर्नशिप योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने 2024-25 के बजट में की थी। इस योजना के तहत टॉप 500 कंपनियां 21-24 वर्ष की आयु के युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेंगी।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम- India TV Paisa Image Source : FILE पीएम इंटर्नशिप स्कीम

सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (CPSE) के लिए कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) दिशानिर्देशों में संशोधन किया है। अब सीपीएसई के सीएसआर में सामान्य विषय या थीम के रूप में प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना को शामिल किया गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। वर्तमान में केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम अपने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व कोष का उपयोग करने में थीम या विषय-आधारित दृष्टिकोण का अनुपालन करते हैं। सीपीएसई को अपने सीएसआर कोष का 60 प्रतिशत किसी विशेष वर्ष के लिए निर्धारित ‘थीम’ पर खर्च करना होता है।

2 दिसंबर से शुरू होगी 12 महीने की इंटर्नशिप

एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हमने 2024-25 के लिए सीपीएसई द्वारा सीएसआर गतिविधियों के लिए सामान्य विषय के रूप में ‘स्वास्थ्य और पोषण’ में प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना को जोड़ा है। सीपीएसई इस वित्त वर्ष में अपने सीएसआर कोष का 60 प्रतिशत ‘स्वास्थ्य और पोषण’ और प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना पर खर्च करेंगे।’’ कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत कंपनियों के साथ-साथ इंटर्न का भी नामांकन शुरू किया है। पांच साल में इस योजना के तहत एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप प्रदान करने की परिकल्पना की गई है। पायलट परियोजना के तहत 12 महीने की इंटर्नशिप दो दिसंबर से शुरू होगी। इसपर 800 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

1.25 लाख युवाओं को जोड़ने का टार्गेट

मार्च, 2025 को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में 1.25 लाख युवाओं को इसके तहत लाने का लक्ष्य है। पीएम इंटर्नशिप योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने 2024-25 के बजट में की थी। इस योजना के तहत टॉप 500 कंपनियां 21-24 वर्ष की आयु के युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेंगी और साथ ही जीवन बीमा सुरक्षा भी प्रदान करेंगी। एक वर्ष के लिए 5,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता के अलावा, इंटर्न के लिए 6,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान दिया जाएगा। मासिक सहायता में सरकार द्वारा 4,500 रुपये और कंपनी द्वारा अपने सीएसआर कोष से 500 रुपये दिए जाएंगे। अधिकारी ने आगे कहा कि जैसे-जैसे निजी क्षेत्र इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने में आगे बढ़ेगा, सीपीएसई को भी इस योजना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। योजना के तहत 25 अक्टूबर तक पोर्टल पर पंजीकरण कराया जा सकता है और 26 अक्टूबर को आवेदकों का नाम छांटा जाएगा। इसके बाद 27 अक्टूबर से सात नवंबर तक कंपनियों द्वारा उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों के पास पेशकश (ऑफर) स्वीकार करने के लिए आठ से 15 नवंबर तक का समय होगा। एक उम्मीदवार को अधिकतम तीन पेशकश दी जाएंगी।

Latest Business News