A
Hindi News पैसा बिज़नेस हाई ग्रोथ वाली कंपनियों में निवेश का मौका, लॉन्च हुआ नया NFO निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स फंड

हाई ग्रोथ वाली कंपनियों में निवेश का मौका, लॉन्च हुआ नया NFO निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स फंड

इस फंड में निवेश के जरिए, निवेशक कैपिटल गुड्स, केमिकल्स, रियल एस्टेट और टेक्सटाइल जैसे सेक्टर में एक्सपोजर हासिल कर सकते हैं, जिनका निफ्टी 50 इंडेक्स में या तो बहुत कम प्रतिनिधित्व है या वे इंडेक्स में मौजूद ही नहीं हैं।

Mutual Fund- India TV Paisa Image Source : FILE म्यूचुअल फंड

बड़ौदा बीएनपी पारिबा म्यूचुअल फंड ने अपना न्यू फंड ऑफर (एनएफओ), बड़ौदा बीएनपी पारिबा निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स फंड लॉन्च किया है। यह एनएफओ 14 अक्टूबर 2024 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है और 28 अक्टूबर 2024 तक इसमें निवेश किया जा सकता है। यह पैसिवली मैनेज्ड, लो कास्ट (कम लागत वाला) इक्विटी फंड निवेशकों को संभावित रूप से हाई ग्रोथ वाले मिडकैप शेयरों में निवेश का अवसर देता है। यह स्कीम एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स की तुलना में निवेशकों को अलग अलग सेक्टर में बेहतर तरीके से डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो प्रदान करती है। इस स्ट्रैटेजी से किसी एक ही सेक्टर में निवेश करने को लेकर जो रिस्क होता है, वह कम होता है।

इस तरह काम करेगा यह फंड

बड़ौदा बीएनपी पारिबा निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स फंड का लक्ष्य निफ्टी मिडकैप 150 टोटल रिटर्न इंडेक्स के प्रदर्शन को ट्रैक करना है, जिसमें ऐसी मिडकैप कंपनियां शामिल होता है जो भविष्य में लार्ज कैप की कैटेगरी में आने की क्षमता रखती हैं। इस फंड में निवेश के जरिए, निवेशक कैपिटल गुड्स, केमिकल्स, रियल एस्टेट और टेक्सटाइल जैसे सेक्टर में एक्सपोजर हासिल कर सकते हैं, जिनका निफ्टी 50 इंडेक्स में या तो बहुत कम प्रतिनिधित्व है या वे इंडेक्स में मौजूद ही नहीं हैं।

एसआईपी के लिए भी बेहतर विकल्प

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) शुरू करने के लिए भी यह फंड एक बेहतर विकल्प है। पिछले 15 साल में निफ्टी मिडकैप 150 टीआरआई में 10,000 रुपये की मंथली एसआईपी की वैल्यू अब 1 करोड़ रुपये से अधिक हो गई, जो रेगुलर निवेश के जरिए वेल्थ क्रिएशन की क्षमता को दर्शाता है। डायवर्सिफिकेशन, उभरते ग्रोथ सेक्टर में निवेश और लंबी अवधि में हाई रिटर्न की क्षमता चाहने वाले निवेशक इस फंड पर विचार कर सकते हैं।
 

Latest Business News