A
Hindi News पैसा बिज़नेस Weekly Expiry के दिन Sensex लाल से हरे निशान में पहुंचा, निफ्टी भी 17,300 के पार निकला

Weekly Expiry के दिन Sensex लाल से हरे निशान में पहुंचा, निफ्टी भी 17,300 के पार निकला

घरेलू शेयर बाजार में सुस्ती के चलते रुपया गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ 75.18 पर आ गया।

<p>sensex</p>- India TV Paisa Image Source : FILE sensex

Highlights

  • सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 17,361 के पार कारोबार कर रहा है
  • निफ्टी भी 48 अंक उछलकर 17,370 के पार निकल गया गया है
  • रिलायंस, टाटा स्टील, टाइटन, एचडीएफसी के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है

नई दिल्ली। विकली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में सुस्त कारोबार देखने को मिल रहा है। गुरुवार को हरे निशान में खुलने के थोड़ी देर बाद ही सेंसेक्स लाल निशान में पहुंच गया। हालांकि, 11 बजे तक एक बार फिर सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 17,361 के पार कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी भी 48 अंक उछलकर 17,370 के पार निकल गया गया है। रिलायंस, टाटा स्टील, टाइटन, एचडीएफसी, इंडसइंड बैंक आदि के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। बाजार के जानकारों के कहना है कि गुरुवार को विकली एक्सपायरी के दिन होने के कारण पूरे दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। 

वैश्विक घटनाक्रम का असर बरकारार

रूस और यूक्रेन के बीच भूराजनीतिक तनाव का असर दुनियाभर समेत भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है। गरुवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 117 अंक गिरकर 57,900 से नीचे आ गया। इस दौरान 30 शेयरों वाले सूचकांक ने पहले तो 300 से अधिक अंक की बढ़त दर्ज की, लेकिन चढ़ाव-उतार के बीच अपनी बढ़त कायम नहीं रख सका, और सूचकांक लाल निशान में आ गया।   अन्य एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख देखने को मिला और निवेशकों ने सतर्कता बरती। 

कच्चे तेल में ​गिरावट जारी

इसबीच वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट वायदा 0.86 फीसदी गिरकर 93.99 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को सकल आधार पर 1,890.96 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर 

घरेलू शेयर बाजार में सुस्ती के चलते रुपया गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ 75.18 पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी कोषों की लगातार निकासी और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से भी रुपया कमजोर हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.94 पर खुला, और फिर पिछले बंद भाव से 14 पैसे की गिरावट दर्ज करते हुए 75.18  पर आ गया। 

Latest Business News