A
Hindi News पैसा बिज़नेस इस राज्य में नहीं खुलेगी कोई भी शराब की नई दुकान, आ रही न्यू आबकारी पॉलिसी

इस राज्य में नहीं खुलेगी कोई भी शराब की नई दुकान, आ रही न्यू आबकारी पॉलिसी

ओडिशा सरकार न्यू आबकारी पॉलिसी लेकर आ रही है। सरकार ने इस वित्त वर्ष में कोई भी नई शराब की दुकान नहीं खोलने का फैसला लिया है।

ओडिशा आबकारी पॉलिसी- India TV Paisa Image Source : PIXABAY ओडिशा आबकारी पॉलिसी

Odisha new excise policy : ओडिशा की भाजपा सरकार ने चालू वित्तवर्ष में राज्य में कोई नई शराब की दुकान नहीं खोलने का फैसला किया है। आबकारी मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। हरिचंदन ने मीडियाकर्मियों से कहा, ‘‘मौजूदा आबकारी नीति को और अधिक सुव्यवस्थित करने के लिए हमने फैसला किया है कि इस वित्तवर्ष में राज्य में कोई नई शराब की दुकान नहीं खोली जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि अवैध शराब की बिक्री सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि आबकारी नीति में कुछ बदलाव किए गए हैं, जो अगले आठ महीनों तक लागू रहेंगे।

आएगी नई आबकारी नीति

हरिचंदन ने कहा कि अवैध शराब की बिक्री पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकार एक नई आबकारी नीति लाएगी। खनिज संसाधनों के बाद, ओडिशा सरकार के लिए शराब की बिक्री राजस्व का प्रमुख स्रोत है। आबकारी राजस्व वर्ष 2013-14 के 1,780.29 करोड़ रुपये से कई गुना बढ़कर वर्ष 2022-23 तक 6,455.06 करोड़ रुपये हो गया है।

1 महीने बढ़ाई गई पुरानी पॉलिसी

राज्य में भाजपा सरकार आने के बाद पूर्व की बीजद सरकार की आबकारी पॉलिसी को 1 महीने बढ़ा दिया गया था। बीजद सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अप्रैल से जुलाई महीने तक आबकारी पॉलिसी लागू की थी। अब नई आबकारी पॉलिसी में कई बदलाव किये जा सकते हैं। सरकार राजस्व संग्रह के लिए आबकारी शुल्क पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहती है।

Latest Business News