A
Hindi News पैसा बिज़नेस फेस्टिवल सीजन के दौरान डिजिटल पेमेंट में कहीं धोखाधड़ी न हो जाए! NPCI की ये सलाह अभी करें नोट

फेस्टिवल सीजन के दौरान डिजिटल पेमेंट में कहीं धोखाधड़ी न हो जाए! NPCI की ये सलाह अभी करें नोट

फेस्टिवल सीजन के दौरान, खरीदारी बढ़ने के बीच ग्राहक यह भूल जाते हैं कि उन्होंने क्या ऑर्डर किया है, जिससे वे फिशिंग स्कैम की चपेट में आ सकते हैं। फर्जी डिलीवरी के नोटिफिकेशन से बचने के लिए हमेशा पेमेंट लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे दोबारा जांच लें।

जिन विक्रेताओं के बारे में सुना न हो और जिनका कारोबार अविश्वसनीय लगे उनके बारे में पर्याप्त जानकारी - India TV Paisa Image Source : INDIA TV जिन विक्रेताओं के बारे में सुना न हो और जिनका कारोबार अविश्वसनीय लगे उनके बारे में पर्याप्त जानकारी हासिल करें।

फेस्टिवल सीजन चल रहा है। ज्यादातर लोग इस दौरान खरीदारी करते हैं। खरीदारी में आजकल डिजिटल पेमेंट का भरपूर इस्तेमाल होता है। लेकिन कुछ ग्राहक अक्सर त्योहारी मौसम में खरीदारी बढ़ने के बीच अक्सर महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों को अनदेखा कर देते हैं, जिसका नतीजा होता है कि उन्हें पैसे का तो नुकसान तो होता ही है और भावनात्मक स्तर पर भी परेशानी झेलनी पड़ जाती है। एनपीसीआई ने खरीदारों को त्योहारी मौसम में सावधानी बरतने को कहा है और सावधान करते हुए कुछ जरूरी सलाह भी दी है।

खरीदारी में जल्दबाजी न करें

आकर्षक ऑफर और डिस्काउंट के चक्कर में जल्दबाजी या लापरवाही आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इसकी काफी संभावना रहती है कि शानदार ऑफर देखते ही आप जल्दबाज़ी में खरीदारी कर सकते हैं। ऐसे ऑफर को भुनाने की जल्दी में, आप अक्सर यह अनदेखा कर सकते हैं कि प्लेटफॉर्म वैध है या नहीं। जिन विक्रेताओं के बारे में सुना न हो और जिनका कारोबार अविश्वसनीय लगे उनके बारे में पर्याप्त जानकारी हासिल करें, तभी खरीदारी को लेकर फैसला करें।

व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें

जब कभी भी ऑफर के लिए साइन अप करें, बहुत अधिक ऐसी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें जो जरूरी नहीं है क्योंकि इससे डाटा चोरी होने का जोखिम बढ़ जाता है। एनपीसीआई का कहना है कि शॉपिंग मॉल में ओपन वाई-फाई नेटवर्क जैसे असुरक्षित नेटवर्क का इस्तेमाल खरीदारी करने के लिए न करें क्योंकि इससे आपकी वित्तीय जानकारी हैकर के हाथ लग सकती है।

फिशिंग स्कैम की चपेट में आने से बचें

फेस्टिवल सीजन के दौरान, खरीदारी बढ़ने के बीच ग्राहक यह भूल जाते हैं कि उन्होंने क्या ऑर्डर किया है, जिससे वे फिशिंग स्कैम की चपेट में आ सकते हैं। फर्जी डिलीवरी के नोटिफिकेशन से बचने के लिए हमेशा पेमेंट लिंक पर क्लिक करने से पहले उसे दोबारा जांच लें। अपने अकाउंट के लिए आसान या डिफॉल्ट पासवर्ड का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे आप आसानी से किसी हैकर का निशाना बन सकते हैं। सुरक्षा बढ़ाने के लिए हर अकाउंट के लिए मज़बूत, यूनीक पासवर्ड बनाएं।

Latest Business News