इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने रेल यात्रियों को सहूलियत देने के लिए कमाई की सर्विस शुरू की है। अब यात्री ट्रेन टिकट की बुकिंग बोलकर कर पाएंगे। दरअसल, भारतीय रेलवे ने AskDisha 2.0 नाम का एक AI चैटबॉट शुरू किया है। इसकी मदद से आप अपना टिकट बोलकर बुक और कैंसिल कर पाएंगे। इसके अलावा भी आप इस चैटबॉट की मदद से कई और काम कर पाएंगे। आइए जानते हैं कि क्या है AskDisha 2.0 और इसके इस्तेमाल से आप क्या-क्या कर सकते हैं।
क्या है AskDISHA 2.0?
AskDISHA 2.0 24*7 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल) और एनएलपी आधारित वर्चुअल असिस्टेंट चैटबॉट है जो टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करने, कैंसिंल करने, बोर्डिंग स्टेशन बदलने, रिफंड की जांच करने, पीएनआर स्थिति की पता करने, ऑफर प्राप्त करने और आईआरसीटीसी द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं से संबंधित प्रश्नों की जानकारी देता है। AskDISHA की मदद से पहली बार ट्रेन ई-टिकट बुकिंग को बिना आईआरसीटीसी पासवर्ड का उपयोग किए केवल एक ओटीपी के जरिये संभव बनाया जा रहा है। यह ट्रेन टिकट बुक करने का सबसे तेज़ और आसान तरीका होगा।
AskDISHA से क्या-क्या कर सकते हैं?
- ट्रेन टिकट बुक करें
- पीएनआर स्थिति जांचें
- टिकट कैंसिल करें
- रिफंड प्राप्त करें
- बोर्डिंग स्टेशन बदलें
- बुकिंग हिस्ट्री चेक करें
- ई-टिकट देखें
- ईआरएस डाउनलोड करें
- ई-टिकट प्रिंट करें और शेयर करें
कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल
आप IRCTC की ऐप और वेबसाइट पर AskDISHA का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोनों जगह उपलब्ध है। जब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट खोलेंगे तो आपको राइट साइड में एक आइकन दिखाई देगा। आपको उसपर क्लिक करना है। इसके बाद आसानी से टिकट बुक कर पाएंगे।
Latest Business News