A
Hindi News पैसा बिज़नेस New Noida: ग्रेटर नोएडा के पास डेवलप होगा न्यू नोएडा नाम का शहर, जानें रियल्टी मार्केट पर क्या पड़ेगा असर

New Noida: ग्रेटर नोएडा के पास डेवलप होगा न्यू नोएडा नाम का शहर, जानें रियल्टी मार्केट पर क्या पड़ेगा असर

इस प्रोजेक्ट को नोएडा अथॉरिटी द्वारा पूरा किया जाएगा, जिसके लिए गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर जिले के आसपास स्थित गांवों में बड़े लेवल पर जमीन खरीदी जाएगी।

अगले 15 साल में डेवलप होगा न्यू नोएडा- India TV Paisa Image Source : REUTERS अगले 15 साल में डेवलप होगा न्यू नोएडा

उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले हफ्ते ग्रेटर नोएडा के पास एक नया शहर डेवलप करने की मंजूरी दे दी। नोएडा के इस शहर को नया नोएडा या New Noida के नाम से जाना जाएगा। यूपी सरकार के इस फैसले से एनसीआर में रियल एस्टेट के साथ-साथ इंफ्रास्ट्रक्चर में जबरदस्त बूम आने की उम्मीद है। जिसका सीधा असर एनसीआर के रियल एस्टेट मार्केट पर पड़ेगा। मिंट की खबर के मुताबिक इस शहर को अगले 15 सालों में अलग-अलग चरणों में डेवलप किया जाएगा।

4 अलग-अलग स्टेज में डेवलप होगा न्यू नोएडा

नया नोएडा प्रोजेक्ट में दादरी, नोएडा और गाजियाबाद पर खास फोकस किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को नोएडा अथॉरिटी द्वारा पूरा किया जाएगा, जिसके लिए गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर जिले के आसपास स्थित गांवों में बड़े लेवल पर जमीन खरीदी जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक न्यू नोएडा सिटी को 4 अलग-अलग स्टेज में डेवलप किया जाएगा और पहला स्टेज अगले 4 साल में पूरा होगा। इस शहर में 6 लाख घर बनाए जाएंगे।

नए नोएडा में किस तरह की सुविधाओं की उम्मीद

नए नोएडा को लेकर सरकार के प्लान में काफी कुछ शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक न्यू नोएडा में हाउसिंग के साथ-साथ इंडस्ट्रियल और लॉजिस्टिक्स हब, कमर्शियल ऑफिस, हॉस्पिटल जैसी सुविधाएं होंगे। इसके साथ ही यहां एक इंडस्ट्रियल टाउनशिप भी डेवलप करने पर विचार किया जा रहा है, जहां अफोर्डेबल हाउसिंग के साथ-साथ कारखानों में काम करने वाले मजदूरों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा, यहां एक ओलंपिक सिटी भी डेवलप किया जाएगा। इस नए शहर में कोरियन सिटी और जापानी सिटी भी विकसित करने पर विचार किया जा रहा है, जो मुख्य रूप से एक इंडस्ट्रियल सेंटर होगा। 

एनसीआर के रियल एस्टेट मार्केट पर कैसा असर पड़ेगा

पहले जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अब न्यू नोएडा प्रोजेक्ट ने ग्रेटर नोएडा के साथ-साथ यमुना एक्सप्रेसवे पर प्रॉपर्टी मार्केट में एक बार फिर हलचल पैदा कर दी है। इन जगहों पर एक बार फिर बड़े लेवल पर जमीन खरीदने का सिलसिला शुरू हो गया है, जिसकी वजह से जमीन की कीमतों में भी तेज बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। नोएडा में प्रॉपर्टी की कीमतें पिछले 2-3 साल पहले में पहले ही 20 से 25 प्रतिशत बढ़ चुकी हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि न्यू नोएडा से ग्रेटर नोएडा के मार्केट पर ज्यादा असर पड़ेगा। न्यू नोएडा की वजह से नोएडा की तुलना में न्यू नोएडा कंपनियों और निवेशकों के लिए ज्यादा आकर्षक होगा।

Latest Business News