A
Hindi News पैसा बिज़नेस मुंबई का पहला अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन आम जनता के लिए आज से शुरू, जानें रूट किराया सहित सबकुछ

मुंबई का पहला अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन आम जनता के लिए आज से शुरू, जानें रूट किराया सहित सबकुछ

यह मेट्रो लाइन छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 और 2 को भी जोड़ती है और मरोल नाका स्टेशन पर घाटकोपर-अंधेरी-वर्सोवा मेट्रो लाइन 1 से जुड़ती है।

सोमवार को मुंबई मेट्रो लाइन 3 पर सफर करने वाले पैसेंजर्स।- India TV Paisa Image Source : ANI सोमवार को मुंबई मेट्रो लाइन 3 पर सफर करने वाले पैसेंजर्स।

मुंबईवासियों के लिए सोमवार का दिन बेहद खास है, क्योंकि 7 अक्टूबर 2024 से यहां की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो ट्रेन की सर्विस बीकेसी से आरे के बीच शुरू हो गई है। यह सर्विस मुंबई मेट्रो लाइन 3 पर मिल रही है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। मेट्रो प्रशासन इस सर्विस के लिए मेट्रोकनेक्ट3 ऐप भी लेकर आया है। बता दें, बीकेसी से आरे के बीच कुल 10 मेट्रो स्टेशन हैं। इस पर मेट्रो ट्रेन के रोजना 96 फेरे लगेंगे। इस रूट पर लोगों को काफी सुविधा होगी। उनका सफर आसान भी होगा और समय की भी बचत होगी।

रूट पर हैं ये स्टेशन

यह मेट्रो लाइन छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 और 2 को भी जोड़ती है और मरोल नाका स्टेशन पर घाटकोपर-अंधेरी-वर्सोवा मेट्रो लाइन 1 से जुड़ती है। रूट के दस स्टेशनों की बात करें तो मुंबई मेट्रो लाइन 3 कॉरिडोर के बीच बीकेसी, बांद्रा कॉलोनी, सांताक्रूज़, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीएसएमआईए) टी1, सहार रोड, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीएसएमआईए) टी2, मरोल नाका, अंधेरी, सीप्ज़, आरे कॉलोनी जेवीएलआर मेट्रो स्टेशन हैं।

कितना है किराया

मुंबई मेट्रो लाइन 3 कॉरिडोर के बीच टिकट की न्यूनतम कीमत 10 रुपये है और अधिकतम 50 रुपये है। बता दें, इस रूट पर पहली मेट्रो के लिए टाइम सुबह 6:30 बजे है और आखिरी ट्रेन रात 10:30 बजे है। ध्यान रहे, रविवार को सामान्य से दो घंटे बाद मेट्रो ट्रेन की सर्विस मिलेगी। यानी इस दिन पहली ट्रेन सुबह  8:30 बजे मिलेगी। दो ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान के बीच औसतन 3-4 मिनट की है।

12.44 किलोमीटर का रूट ही हो रहा ओपन

मुंबई मेट्रो लाइन 3 भूमिगत रूप से 33.5 किलोमीटर लंबी है। फिलहाल सिर्फ 12.44 किलोमीटर का मार्ग ही जनता के लिए खोला जाएगा। परियोजना की लागत 32,000 करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है। हर मेट्रो ट्रेन की क्षमता 2,000 से अधिक लोगों की है। ट्रेन की अधिकतम गति 85 किलोमीटर प्रति घंटा है, और यह औसतन 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलती है। टिकट ऐप से या स्टेशन के काउंटर से खरीदा जा सकता है। अगले महीने तक शहर की सभी मेट्रो लाइनों पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। मेट्रो लाइन जून 2025 तक पूरी तरह चालू होने की उम्मीद है।

Latest Business News