A
Hindi News पैसा बिज़नेस UP Investors Summit में मुकेश अंबानी का ऐलान, 75,000 करोड़ के निवेश से पैदा होंगे 1 लाख रोजगार

UP Investors Summit में मुकेश अंबानी का ऐलान, 75,000 करोड़ के निवेश से पैदा होंगे 1 लाख रोजगार

Mukesh Ambani UP Investors Summit अंबानी ने कहा कि जब हम आखिरी बार 2018 में समिट में गए थे, तब रिलायंस उत्तर प्रदेश में अपनी यात्रा की शुरुआत ही कर रहा था और हमने योगी जी से वादा किया था कि रिलायंस उत्तर प्रदेश का एक विश्वसनीय भागीदार होगा। कंपनी उस दिन से अब तक उत्तर प्रदेश में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है।

UP Investors Summit - India TV Paisa Image Source : FILE UP Investors Summit में मुकेश अंबानी का ऐलान

UP Investors Summit Lucknow: आज से तीन दिनों तक चलने वाले यूपी इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ पीएम मोदी ने कर दिया है। इस आयोजन के दौरान तीन दिनों में कुल 34 सत्र होंगे। पहले दिन 10, दूसरे दिन 13 और आखिरी दिन 11 सत्र होंगे। सम्मेलन में 22 केंद्रीय मंत्री और तीन देशों के मंत्री भी शामिल होंगे। यह आयोजन आज से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा।  यह राज्य सरकार का एक प्रमुख इंवेस्टर्स समिट है। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में समृद्धि के स्वर्णिम अध्याय का शुभारंभ हो रहा है। इस दौरान देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी ने 75,000 करोड़े के प्रोजेक्ट पर भविष्य में काम करने का ऐलान किया है। रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कहा कि वह उत्तर प्रदेश में अगले चार वर्षों में 5जी सेवाएं शुरू करने, रिटेल और नये ऊर्जा कारोबार समेत टेलिकॉम नेटवर्क के विस्तार के लिए 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। उन्होंने 'उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन' में कहा कि उनके समूह की दूरसंचार इकाई जियो दिसंबर, 2023 तक पूरे राज्य में 5जी सेवाएं शुरू कर देगी। अंबानी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, पेट्रोरसायन से दूरसंचार समूह 10 गीगावॉट नवीकरणीय क्षमता स्थापित करेगा और क्षेत्र में एक जैव-ऊर्जा कारोबार शुरू करेगा।

  1. कंपनी सबसे पहले Jio 2023 के दिसंबर तक इस राज्य के हर कस्बे और गाँव को कवर करने के लिए 5G के अपने रोलआउट को पूरा करेगी, जिसके लिए आज से दस महीने बाद की तारीख तय की गई है। Jio Platforms व्यापार और उद्योग, कृषि, सामाजिक क्षेत्र और शासन के सभी क्षेत्रों को आधुनिक बनाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि हम उत्तर प्रदेश राज्य के गांवों और छोटे शहरों में सबसे सस्ती शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए अपनी दो नई इनोवेटिव पहल, Jio School और Jio AI Doctor को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पेश करने की योजना बना रहे हैं।
  2. उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल यूपी भर में सैकड़ों हजारों किराना और छोटे स्टोरों में क्रांति लाएगा, जिससे वे अधिक विकसित हो सकेंगे और अधिक कमाई कर सकेंगे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि राज्य से कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की एक विस्तृत कैटेगरी के अपने सोर्सिंग को कई गुना बढ़ जाएगी। यह हमारे मेहनती किसानों, स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों, एमएसएमई के साथ-साथ यूपी में सप्लाई चेन को फायदा पहुंचाएगा।
  3. तीसरा, नई ऊर्जा में कंपनी 10 गीगावॉट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित करेगी, जो उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी होगी।

अंबानी ने कहा कि जब हम आखिरी बार 2018 में समिट में गए थे, तब रिलायंस उत्तर प्रदेश में अपनी यात्रा की शुरुआत ही कर रहा था और हमने योगी जी से वादा किया था कि रिलायंस उत्तर प्रदेश का एक विश्वसनीय भागीदार होगा। कंपनी उस दिन से अब तक उत्तर प्रदेश में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। हमारे निवेश से राज्य में 80,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा हुए हैं। आज के निवेश के ऐलान के बाद से राज्य में 1 लाख से अधिक नए रोजगार पैदा होंगे। 

Latest Business News