A
Hindi News पैसा बिज़नेस स्वास्थ्य बीमा को सुलभ और किफायती बनाएगा मासिक प्रीमियम, इस तरह उठाएं फायदा

स्वास्थ्य बीमा को सुलभ और किफायती बनाएगा मासिक प्रीमियम, इस तरह उठाएं फायदा

भारत में स्वास्थ्य बीमा को हमेशा किसी के वित्तीय हितों की रक्षा के लिए सुरक्षा जाल के बजाय, आर्थिक भार के रूप में देखा जाता है। भारत में प्रति व्यक्ति औसत आय लगभग 16 हजार रुपये प्रति माह है।

Health Insurance - India TV Paisa Image Source : FILE स्वास्थ्य बीमा

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो सही स्वास्थ्य बीमा योजना चुनना चाहते हैं, लेकिन प्रीमियम की कीमतों को लेकर झिझक रहे हैं? खैर, ऐसे आप अकेले व्यक्ति नहीं हैं! सही स्वास्थ्य बीमा योजना ढूंढ़ना भारी पड़ सकता है, क्योंकि लागतों को नियंत्रित करना काफी मुश्किल हो सकता है। कोई आश्चर्य नहीं, भारत में तीन में से केवल एक व्यक्ति के पास स्वास्थ्य बीमा कवरेज है। इसमें सरकारी और निजी दोनों तरह की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं शामिल हैं। लेकिन क्या होगा, अगर आपको पता चले कि स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करना अब आपके मासिक ओटीटी या किराने की खरीदारी जितना आसान हो सकता है?

स्वास्थ्य बीमा, एक खर्च या एक निवेश?

भारत में स्वास्थ्य बीमा को हमेशा किसी के वित्तीय हितों की रक्षा के लिए सुरक्षा जाल के बजाय, आर्थिक भार के रूप में देखा जाता है। भारत में प्रति व्यक्ति औसत आय लगभग 16 हजार रुपये प्रति माह है। स्वास्थ्य बीमा का प्रीमियम, जब सालाना देय होता है, तो एक महीने के वेतन का लगभग 30 प्रतिशत (प्रीमियम के रूप में 5,000 रुपये मानकर) होता है। इससे एक बार में भुगतान करना मुश्किल हो जाता है।

पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया की रिपोर्ट भी एक भयावह तस्वीर पेश करती है। इसमें अनुमान लगाया गया है कि इस तरह के खर्चों के कारण हर साल 55 मिलियन भारतीय गरीबी में वापस चले जाते हैं। यह परिदृश्य सुरक्षा जाल की बढ़ती ज़रूरत को दर्शाता है। लोगों को यह समझने की ज़रूरत है कि स्वास्थ्य बीमा एक विलासिता नहीं, बल्कि उनके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने का एक महत्वपूर्ण साधन है।

मासिक प्रीमियम योजनाएं जेब पर हल्की

फोनपे इंश्योरेंस ब्रोकिंग सर्विसेज के बिजनेस हेड, नीलेश अग्रवाल कहते हैं कि मासिक प्रीमियम योजनाएं जेब पर हल्की होती हैं और उपयोगकर्ताओं को उनकी स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करती हैं। सभी आय वर्गों में बीमा उत्पादों की पहुंच और सामर्थ्य बढ़ाने की इस जरूरत को समझने के बाद, फोनपे ने बीमा प्रीमियम भुगतान के लिए अपनी तरह की पहली मासिक सदस्यता शुरू की। इसमें भुगतान विकल्प 500 रुपये से लेकर 3,000 रुपये प्रति माह तक है।

जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम करता है 

यह सुविधा स्वास्थ्य बीमा को सालाना एकमुश्त भुगतान के बोझ से दबने के बजाय अपने आवर्ती मासिक घरेलू बिलों का भुगतान करने जितना आसान बनाती है। यह आपकी जेब पर भी आसान है, भुगतान करने में सुविधाजनक है, और वास्तव में हमारी मूल विचारधारा -- बीमा आपके तरीके से -- के साथ प्रतिध्वनित होता है। मासिक प्रीमियम भुगतान योजनाएं स्वास्थ्य बीमा श्रेणी में उपयोगकर्ताओं, विशेष रूप से आधुनिक भारतीय उपभोक्ता के लिए उपलब्ध विकल्पों का विस्तार करने में मदद कर सकती हैं।

 

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News