A
Hindi News पैसा बिज़नेस मार्क जुकरबर्ग ने दी जेफ बेजोस को दौलत की पटकनी, बन गए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, जानें कौन है नंबर वन

मार्क जुकरबर्ग ने दी जेफ बेजोस को दौलत की पटकनी, बन गए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, जानें कौन है नंबर वन

मार्क जुकरबर्ग की मेटा में अपनी 13% हिस्सेदारी है। उनकी कुल संपत्ति में साल की शुरुआत से लेकर अब तक 78 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। यह ब्लूमबर्ग इंडेक्स द्वारा ट्रैक किए जाने वाले 500 सबसे अमीर लोगों में से किसी भी मेंबर से ज्यादा है।

मेटा के शेयर गुरुवार को रिकॉर्ड ऊंचाई 582.77 डॉलर पर बंद हुए।- India TV Paisa Image Source : INDIA TV मेटा के शेयर गुरुवार को रिकॉर्ड ऊंचाई 582.77 डॉलर पर बंद हुए।

सोशल मीडिया कंपनी मेटा (फेसबुक) के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग मौजूदा समय में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। जुकरबर्ग ने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, 3 अक्टूबर 2024 को जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 206.2 अरब डॉलर तक पहुंच गई। यह पूर्व अमेज़न सीईओ और अध्यक्ष की $205.1 बिलियन की कुल संपत्ति से ऊपर है। सीएनबीसी की खबर के मुताबिक,  हालांकि, मार्क जुकरबर्ग दुनिया के नंबर एक अमीर शख्स टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क से करीबी 50 अरब डॉलर पीछे हैं।

जुकरबर्ग की संपत्ति 78 अरब डॉलर बढ़ी

खबर के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग की मेटा में अपनी 13% हिस्सेदारी है। उनकी कुल संपत्ति में साल की शुरुआत से लेकर अब तक 78 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। यह ब्लूमबर्ग इंडेक्स द्वारा ट्रैक किए जाने वाले 500 सबसे अमीर लोगों में से किसी भी मेंबर से ज्यादा है। गुरुवार को इंडेक्स पर दूसरे स्थान पर जुकरबर्ग का आना इस बात को बताता है कि इस साल सोशल मीडिया दिग्गज के बढ़ते मुनाफे को लेकर निवेशकों के उत्साह के साथ-साथ उनकी व्यक्तिगत संपत्ति में भी शानदार बढ़ोतरी हुई है।

मेटा के शेयर का भाव

रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा के शेयर गुरुवार को रिकॉर्ड ऊंचाई 582.77 डॉलर पर बंद हुए। यह जनवरी की शुरुआत से लगभग 68% की बढ़ोतरी को दर्शाता है जब इसके शेयर 346.29 डॉलर पर कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट ने पूरे साल मेटा का लगातार उत्साहवर्धन किया है। कंपनी ने लगातार ऐसी तिमाही आय की रिपोर्ट दी है जो विश्लेषकों के अनुमान से ज्यादा रही है। आपको बता दें, जुलाई में मेटा ने कहा था कि उसकी दूसरी तिमाही की बिक्री 22% बढ़कर 39.07 बिलियन डॉलर हो गई है। यह लगातार चौथी तिमाही में राजस्व वृद्धि को 20% से अधिक दर्शाता है।

एआई इन्वेस्टमेंट से मिली शानदार मदद

सोशल मीडिया कंपनी ने अपने ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफॉर्म के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अपने भारी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) निवेश को अपनी बिक्री बढ़ोतरी की एक वजह बताई। सीएनबीसी के मुताबिक, कंपनी की ऑनलाइन विज्ञापन प्रणाली को 2021 में एक बड़ा झटका लगा जब एप्पल ने एक आईओएस प्राइवेसी अपडेट पेश किया जिसने पूरे वेब पर यूजर्स को ट्रैक करने की इसकी क्षमता को कमजोर कर दिया। फरवरी 2022 में मेटा ने कहा था कि प्राइवेसी चेंज से उसे 10 अरब डॉलर का राजस्व नुकसान होगा।

Latest Business News