A
Hindi News पैसा बिज़नेस अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज के साथ इन दो सब्सिडरी कंपनियों का मर्जर, यहां जानें पूरी डिटेल्स

अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज के साथ इन दो सब्सिडरी कंपनियों का मर्जर, यहां जानें पूरी डिटेल्स

मर्ज की गईं अडाणी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी लिमिटेड सब्सिडरी की सब्सिडरी कंपनियां हैं। अडाणी इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपर्स एक रियल एस्टेट कंपनी के रूप में काम करती है।

अडाणी एंटरप्राइजेज की सब्सिडरी कंपनी है अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड- India TV Paisa Image Source : REUTERS अडाणी एंटरप्राइजेज की सब्सिडरी कंपनी है अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड

अडाणी ग्रुप ने ग्रीन हाइड्रोजन और विंड टर्बाइन की मैन्यूफैक्चरिंग करने वाली फर्म अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ANIL) के साथ अपनी दो सब्सिडरी यूनिट्स का मर्जर कर दिया है। ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने शेयर बाजार को इस मर्जर की जानकारी दी है। अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार एक्सचेंजों को भेजी जानकारी में कहा, ‘‘हमारे पूर्ण-स्वामित्व वाली सब्सिडरी यूनिट अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ अडाणी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी लिमिटेड का मर्जर हो गया है।’’ 

रियल एस्टेट कंपनी के रूप में काम करती है अडाणी इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपर्स

मर्ज की गईं अडाणी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी लिमिटेड सब्सिडरी की सब्सिडरी कंपनियां हैं। अडाणी इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपर्स एक रियल एस्टेट कंपनी के रूप में काम करती है। ये कंपनी थर्मल और सोलर पावर प्रोजेक्टस के निर्माण और विकास के साथ इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और कमर्शियल, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सर्विसेज भी देती है। वहीं दूसरी ओर, मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी बिजली के जनरेशन, कलेक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन के बिजनेस में शामिल है। 

अडाणी एंटरप्राइजेज की सब्सिडरी कंपनी है अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड

अडाणी एंटरप्राइजेज की सब्सिडरी कंपनी अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) कम कार्बन उत्सर्जन वाले प्रोजेक्ट्स चलाती है। ये ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट्स, विंड टर्बाइन और सोलर मॉड्यूल बैटरियों के निर्माण का काम करती है। फ्रांस की ऊर्जा दिग्गज टोटल एनर्जीज के पास एएनआईएल में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि अडाणी एंटरप्राइजेज के पास बाकी की 75 फीसदी हिस्सेदारी है।

मंगलवार को अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में दर्ज की गई गिरावट

बताते चलें कि मंगलवार को अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई थी। कंपनी के शेयर बीएसई पर 0.99 प्रतिशत (18.80 प्रतिशत) की गिरावट के साथ 1884.30 रुपये के भाव पर बंद हुए थे। अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर फिलहाल अपने 52 वीक हाई से नीचे चल रहे हैं। कंपनी के शेयरों का 52 वीक हाई 2,173.65 रुपये है।

Latest Business News