घरेलू बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने के बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) अब अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के तरीकों पर विचार कर रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुंबई बेस्ड प्रमुख वाहन कंपनी अपने वाहन कारोबार को चरणबद्ध तरीके से वैश्विक स्तर पर बढ़ाने की योजना बना रही है। कंपनी की योजना पहले चरण में विभिन्न विदेशी बाजारों में अपने मौजूदा डिस्ट्रीब्यूशन चैनल्स का लाभ उठाने की है। पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में महिंद्रा एंड महिंद्रा के वाहन और कृषि क्षेत्र के कार्यकारी निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) राजेश जेजुरिकर ने कहा कि विकासाधीन लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक और इलेक्ट्रिक मॉडलों की नई सीरीज जैसे नए उत्पाद कंपनी को नए अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रवेश करने में मदद करेंगे।
कई देशों में है मजबूत उपस्थिति
उन्होंने बताया कि वाहन विनिर्माता की पहले से ही दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मोरक्को और चिली जैसे देशों में स्थापित डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के साथ मजबूत उपस्थिति है। जेजुरिकर ने कहा, “इनमें से बहुत से भौगोलिक क्षेत्र हमारे लिए ऐसे बाजार थे जहां हमने स्कॉर्पियो पिक-अप बेची थी। अब ये बाजार हमें एक्सयूवी700, स्कॉर्पियो एन और एक्सयूवी 3एक्सO जैसे मॉडल पेश करने में सक्षम बना रहे हैं।”
क्या है प्लान?
उन्होंने कहा कि यह पहला चरण है, जिसमें मौजूदा बाजारों में उन उत्पादों को शामिल किया जाएगा जो वाहन विनिर्माता ने पिछले तीन या चार साल में पेश किए हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे भाग की शुरुआत वैश्विक लाइफस्टाइल पिक-अप के साथ होगी, जो दाएं और बाएं दोनों तरफ से वाहन चलाने वाले बाजारों की जरूरतों को पूरा करेगी। जेजुरिकर ने कहा, “इससे नए बाजार खुलेंगे। उदाहरण के लिए, आसियान क्षेत्र एक बड़ा बाजार है, जहां आज हमारी उपस्थिति बिल्कुल भी नहीं है।” साल 2023 में एमएंडएम ने ‘ग्लोबल पिक अप’ अवधारणा की शुरुआत की, जिसके 2027 में उत्पादन चरण में आने की उम्मीद है।
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