A
Hindi News पैसा बिज़नेस Petrol Diesel Rate Cut : यहां अब लोगों को सस्ता मिलेगा पेट्रोल और डीजल, राज्य सरकार ने कर दी टैक्स घटाने की घोषणा

Petrol Diesel Rate Cut : यहां अब लोगों को सस्ता मिलेगा पेट्रोल और डीजल, राज्य सरकार ने कर दी टैक्स घटाने की घोषणा

Petrol Diesel Rate Cut : महाराष्ट्र सरकार ने बजट में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाने की घोषणा की है। इससे अब मुंबई रीजन में पेट्रोल और डीजल सस्ता मिलेगा।

पेट्रोल डीजल प्राइस- India TV Paisa Image Source : REUTERS पेट्रोल डीजल प्राइस

Maharashtra Budget : महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने आज राज्य का बजट पेश किया है। अपने बजट भाषण में पवार ने कई बड़ी घोषणाएं कीं। इनमें से एक पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाना भी है। बजट में मुंबई रीजन में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाने की घोषणा की गई है। बजट में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की घोषणा हुई है। पेट्रोल पर इस टैक्स को 26 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी और डीजल पर 24 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी किया जाएगा। इससे पेट्रोल-डीजल लोगों को सस्ता मिलेगा।

घट जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

अजित पवार ने कहा, 'मुंबई रीजन के लिए डीजल पर टैक्स को 24 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी किया जा रहा है। इससे डीजल की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर घट जाएंगी। इसके अलावा मुंबई रीजन में पेट्रोल पर टैक्स को 26 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी किया जा रहा है। इससे पेट्रोल की कीमतें 65 पैसे प्रति लीटर घट जाएंगी।' मुंबई में इस समय पेट्रोल 104.21 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। वहीं, डीजल 92.15 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

बिजली का बकाया बिल होगा माफ

डिप्टी वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट में कई बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्होंने विधानसभा में बजट भाषण पढ़ते हुए कहा कि राज्य के 44 लाख किसानों का बिजली का बकाया बिल माफ किया जाएगा। इसके अलावा फसल खराब होने पर मुआवजे की राशि को भी बढ़ाया गया है। यह पहले 25 हजार रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्याज उत्पादक किसानों को वित्तीय मदद के रूप में 350 रुपये प्रति क्विटल के हिसाब से 850 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई है।

साल में 3 फ्री सिलेंडर

महाराष्ट्र के बजट में योग्य लाभार्थियों को तीन फ्री सिलेंडर देने की भी घोषणा की गई है। अजित पवार ने मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा स्कीम की घोषणा की है। इस स्कीम में 5 लोगों के परिवार को सालभर में 3 फ्री गैस सिलेंडर मिलेंगे। इस स्कीम का 52,16,412 परिवारों को लाभ मिलेगा।

Latest Business News