A
Hindi News पैसा बिज़नेस Independence day पर गांठ बांध लें ये 5 बातें, आपकी फाइनेंशियल लाइफ हो जाएगी मस्त

Independence day पर गांठ बांध लें ये 5 बातें, आपकी फाइनेंशियल लाइफ हो जाएगी मस्त

निवेशक रिटायरमेंट प्‍लानिंग को छोड़ कर सभी तरह की प्‍लानिंग कर लेते हैं। आप यह गलती कभी भी न करें। फाइनेंशियल प्‍लानिंग में रिटायरमेंट प्‍लानिंग का अहम रोल है।

फाइनेंशियल प्लानिंग- India TV Paisa Image Source : FILE फाइनेंशियल प्लानिंग

भारत आज 15 अगस्त 2024 को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। आज आप अपनी वित्तीय स्वतंत्रता के लिये भी कुछ कदम उठा सकते हैं। कुछ ऐसी बातें, जो आपकी स्वस्थ फाइनेंशियल लाइफ के लिए जरूरी हैं। ये ऐसी बातें हैं, जो शायद आपको भी पता होंगी, लेकिन हम इन्हें सीरियसली नहीं लेते और टालते रहते हैं। आज 15 अगस्त को आप इन बातों को संकल्प के रूप में ले सकते हैं।

1. इमरजेंसी फंड

जिंदगी में बुरा दौर कभी भी आ सकता है। उसके लिए पहले से तैयारी करना जरूरी है। जो बुरे दौर के लिए पहले से तैयारी होता है, वह संकट से पार निकल जाता है। इसलिए अपनी छह महीने की मंथली इनकम के बराबर एक इमरजेंसी फंड जरूर बना लें।

2. हेल्थ इंश्योरेंस

इलाज का खर्च काफी महंगा हो गया है। हेल्थ इंश्योरेंस बहुत जरूरी हो गया है। आपने अभी तक हेल्थ इंश्योरेंस नहीं लिया है तो अब देर नहीं करें। इसके साथ ही टर्म इंश्योंरेंस भी जरूर ले लें। यह ​परिवार की सुरक्षा के लिए अहम हैं।

3. गोल तय करें

अपना वित्तीय लक्ष्य तय करें। बिना लक्ष्य तय करे निवेश करने से आप अपने गोल को पाने से चूक सकते हैं। बड़े खर्चों जैसे बच्‍चों की पढ़ाई, शादी, घर आदि के लिए पहले से प्‍लानिंग कर निवेश करना सही होता है। सही फाइनेंशियल प्‍लानिंग करने के लिए इन बड़े खर्चों की प्राइऑरटी तय कर लें और फिर इसके अनुसार निवेश करें।

4. इनकम और खर्च का बजट बनाएं

हर महीने इनकम और खर्चों का बजट खुद से बनाएं। बजट बनाने से आपको अपने खर्चों को मैनेज में करने में मदद मिलेगी। साथ ही आपको फालतू के खर्चे को रोकने में मदद मिलेगी और बचत की आदत डलेगी।

5. रिटायरमेंट प्‍लानिंग है जरूरी

निवेशक रिटायरमेंट प्‍लानिंग को छोड़ कर सभी तरह की प्‍लानिंग कर लेते हैं। आप यह गलती कभी भी न करें। फाइनेंशियल प्‍लानिंग में रिटायरमेंट प्‍लानिंग का अहम रोल है। आपको अपने पहले जॉब से ही रिटायरमेंट प्‍लानिंग करनी चाहिए और इसके लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए। जल्दी प्‍लानिंग शुरू करने पर आपको कम निवेश पर अधिक रिटर्न भी मिलता है।

Latest Business News