A
Hindi News पैसा बिज़नेस JSW Steel ने कोटेड स्टील प्रोडक्ट पेश करने की घोषणा की, जानें किन मिश्रधातु से बना होगा

JSW Steel ने कोटेड स्टील प्रोडक्ट पेश करने की घोषणा की, जानें किन मिश्रधातु से बना होगा

जेएसडब्ल्यू स्टील का लक्ष्य भारत में मैग्श्योर को पेश करने के एक वर्ष के भीतर इस कोटेड खंड में 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है।

 यूरोप और पश्चिम एशिया में भी जेएसडब्ल्यू मैग्श्योर के लिए निर्यात अवसरों की तलाश कर रही है।- India TV Paisa Image Source : REUTERS यूरोप और पश्चिम एशिया में भी जेएसडब्ल्यू मैग्श्योर के लिए निर्यात अवसरों की तलाश कर रही है।

स्टील मैनुफैक्चरर जेएसडब्ल्यू स्टील ने जिंक-मैग्नीशियम-एल्यूमीनियम मिश्र धातु कोटेड स्टील पेश करने की गुरुवार को घोषणा की। कंपनी का लक्ष्य एक साल के भीतर इस सेगमेंट में 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है। भाषा की खबर के मुताबिक, जेएसडब्ल्यू समूह के प्रवक्ता ने बताया कि जेएसडब्ल्यू स्टील ने कर्नाटक और महाराष्ट्र की सुविधाओं में प्रति वर्ष नौ लाख टन की कोटेड क्षमता स्थापित करने के लिए करीब 500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वहां जेएसडब्ल्यू मैग्श्योर का विनिर्माण किया जाएगा।

50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि जेएसडब्ल्यू स्टील का लक्ष्य भारत में मैग्श्योर को पेश करने के एक वर्ष के भीतर इस कोटेड खंड में 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है। जेएसडब्ल्यू स्टील ने कहा कि वह यूरोप और पश्चिम एशिया में भी जेएसडब्ल्यू मैग्श्योर के लिए निर्यात अवसरों की तलाश कर रही है। जेएसडब्ल्यू स्टील के संयुक्त प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी जयंत आचार्य ने कहा कि हम स्वदेशी निर्मित भारत में उच्च गुणवत्ता वाले जिंक-मैग्नीशियम-एल्यूमीनियम मिश्र धातु कोटेड इस्पात की देश की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने कोटेड उत्पाद मिश्रण को अनुकूलित कर रहे हैं।

आत्मनिर्भर भारत मिशन का समर्थन

आचार्य ने कहा कि डब्ल्यू मैग्श्योर हमें भारतीय बाजार में उभरते अवसरों का लाभ उठाने में मदद करेगा। साथ ही सरकार के 2030 नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों और आत्मनिर्भर भारत मिशन का समर्थन करेगा। 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले JSW ग्रुप की प्रमुख कंपनी JSW स्टील 29.7 MTPA की क्षमता के साथ भारत की अग्रणी स्टील निर्माताओं में से एक है। कंपनी की मौजूदगी 140 से ज़्यादा देशों में है। जेएसडब्ल्यू स्टील हॉट रोल्ड, कोल्ड रोल्ड, बेयर और प्री-पेंटेड गैल्वेनाइज्ड और गैल्वेल्यूम, टीएमटी रीबार्स, वायर रॉड्स और स्पेशल स्टील जैसे प्रोडक्ट में काम करती है। अपने वैश्विक नेटवर्क को मजबूत करने के लिए कंपनी ने अमेरिका के टेक्सास के बेटाउन में पाइप और प्लेट बनाने वाली स्टील मिल का भी अधिग्रहण किया है। कंपनी का लक्ष्य सालाना 40 मिलियन टन स्टील का उत्पादन करना है।

Latest Business News