A
Hindi News पैसा बिज़नेस IPO News: मोटे मुनाफे के लिए पैसे कर लीजिए इकट्ठा, इस हफ्ते आ रहे हैं इन 4 कंपनियों के IPO

IPO News: मोटे मुनाफे के लिए पैसे कर लीजिए इकट्ठा, इस हफ्ते आ रहे हैं इन 4 कंपनियों के IPO

इस साल यानी 2022 में अबतक 22 कंपनियां अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम लेकर आई हैं। इन कंपनियों ने शेयरों की बिक्री से 44,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं।

IPO- India TV Paisa Image Source : FILE IPO

IPO News: शेयर बाजार में जोरदार मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आने वाला हफ्ता आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। इस हफ्ते चार बड़े आईपीओ बाजार में दस्तक देने जा रहे हैं। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों के अनुसार, सामूहिक रूप से ये चारों कंपनियां आईपीओ से 4,500 करोड़ रुपये से अधिक जुटा सकती हैं। 

अगले हफ्ते आने वाले आईपीओ की लिस्ट पर गौर करें तो इसमें मेदांता ब्रांड के तहत अस्पतालों का परिचालन करने वाली ग्लोबल हेल्थ लि. और माइक्रो फाइनेंस ऋणदाता फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस लि. शामिल हैं। इसके अलावा जिन दो अन्य कंपनियों के आईपीओ खुलने वाले हैं उनमें केबल और वायरलेस हार्नेस असेंबलीज बनाने वाली कंपनी डीसीएक्स सिस्टम्स और बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि नवंबर में यूनिपार्ट्स इंडिया और फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस के आईपीओ भी आ सकते हैं। 

  • डीसीएक्स : आईपीओ 31 अक्टूबर को खुलकर दो नवंबर को बंद होगा। 
  • फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस : आईपीओ दो नवंबर को खुलकर चार नवंबर को बंद होगा। 
  • ग्लोबल हेल्थ और बीकाजी फूड्स : आईपीओ तीन नवंबर को खुलकर सात नवंबर को बंद होगा। 

अब तक आए 22 कंपनियों के आईपीओ 

इस साल यानी 2022 में अबतक 22 कंपनियां अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम लेकर आई हैं। इन कंपनियों ने शेयरों की बिक्री से 44,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं। इससे पिछले साल यानी 2021 में 63 आईपीओ के जरिये 1.19 लाख करोड़ रुपये जुटाए गए थे। 

अधिकतर आईपीओ साबित हुए फिस्स

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘द्वितीयक बाजारों में उतार-चढ़ाव की वजह से इस साल आईपीओ बाजार अबतक कमजोर रहा है। आगे भी यही स्थिति बने रहने की संभावना है।’’ उन्होंने कहा कि इसके बावजूद आईपीओ को लेकर निवेशकों की प्रतिक्रिया काफी अच्छी रही है। इसकी वजह यह है कि निवेशकों को आकर्षक मूल्य पर नई कंपनियों में निवेश का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आईपीओ संस्थागत निवेशकों के लिए भी आकर्षक बने हुए हैं। उन्हें उच्च गुणवत्ता के नए कारोबार में निवेश का मौका मिल रहा है जिससे योजनाओं में विविधता आ रही है। 

  1. डीसीएक्स सिस्टम्स : डीसीएक्स सिस्टम्स के आईपीओ के तहत 400 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे जबकि प्रवर्तक एनसीबीजी होल्डिंग्स इंक और वीएनजी टेक्नोलॉजी 100 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। बेंगलुरु की यह कंपनी पहले ही एंकर निवेशकों से 225 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 197-207 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। 
  2. फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस: फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस का आईपीओ के जरिये 1,104 करोड़ रुपये जुटाने का इरादा है। इसके तहत कंपनी 600 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। साथ ही कंपनी के प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 1,36,95,466 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश लाएंगे। कंपनी ने आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 350-368 रुपये प्रति शेयर तय किया है। 
  3. ग्लोबल हेल्थ : ग्लोबल हेल्थ के आईपीओ के तहत 500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा कंपनी 5.08 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश लाएगी। आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 319-336 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। कंपनी को आईपीओ से 2,206 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। 
  4. बीकाजी : बीकाजी का इरादा आईपीओ से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने का है। इसके अलावा कंपनी के प्रवर्तक 2.94 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश लाएंगे। चारों कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे।

Latest Business News