A
Hindi News पैसा बिज़नेस कृषि भूमि में निवेश करना एक स्मार्ट डिसीजन, जोरदार रिटर्न के साथ मिलते हैं ये सारे फायदे

कृषि भूमि में निवेश करना एक स्मार्ट डिसीजन, जोरदार रिटर्न के साथ मिलते हैं ये सारे फायदे

कृषि भूमि खरीदने से पहले कागजी जानकारी जरूर जुटा लें। यह पता करें कि जो जमीन आप खरीदने जा रहे हैं वह विवाद मुक्त है या नहीं। अगर विवादित जमीन है तो कभी न खरीदें।

Agriculture land - India TV Paisa Image Source : FILE कृषि भूमि

जब निवेश की बात आती है तो एक्सपर्ट जोखिम से बचने के लिए पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाइड करने की सलाह देता है। आज के समय में बहुत सारे निवेशक शेयर, म्यूचुअल फंड और रियल एस्टेट में निवेश करते है। रियल एस्टेट में रेजिडेंशियल, कमर्शियल और ऑफिस में जमकर निवेश हो रहा है। हालांकि, प्रॉपर्टी सेक्टर के विशेषज्ञों का कहना है कि इससे इतर कृषि भूमि में निवेश करना सबसे स्मार्ट डिसीजन है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि जमीन की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। आप टियर-टू और टियर-थ्री शहरों में उपलब्ध कृषि भूमि को निवेश विकल्प के रूप में देख सकते हैं। आइए जानते हैं कि कृषि भूमि में निवेश के क्या-क्या फायदे हैं। 

निवेश के साथ इस तरह कर सकते हैं कमाई 

कृषि भूमि में निवेश करने का मतलब यह नहीं है कि आपको पारंपरिक खेती करनी होगी। आप अगर करना चाहे तो खेती भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप कृषि भूमि का उपयोग फूलों और फलों की खेती के लिए कर सकते हैं। गेंदा और गुलाब जैसे फूलों की मांग साल भर रहती है, त्योहारों के मौसम में इनकी मांग और भी बढ़ जाती है। आप तुलसी और एलोवेरा जैसे औषधीय पौधे उगाकर भी अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। केले और पपीते जैसे फलों के पेड़ लगाना अपेक्षाकृत आसान है और इससे अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है।

आप अपनी कृषि भूमि को ग्रामीण पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर सकते हैं, जिसमें कृषि पर्यटन या खेती जैसी गतिविधियां शामिल हैं। एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) को देखें, तो ग्रेटर नोएडा, सोनीपत और गुड़गांव जैसे शहरों में कृषि भूमि पर वीकली छुट्टी का चलन तेजी से बढ़ा है। 

कृषि से कमाई पर कोई टैक्स नहीं 

कृषि भूमि में निवेश करने का एक दिलचस्प पहलू कर लाभ है। कृषि गतिविधियों से होने वाली आय और कृषि भूमि की बिक्री से होने वाले लाभ आम तौर पर कर-मुक्त होते हैं। इससे ऐसे निवेशों से मिलने वाला वित्तीय रिटर्न और भी आकर्षक हो जाता है। लंबी अवधि के निवेश के लिए, कृषि भूमि एक बेहतरीन विकल्प है। खेती की जमीन की मांग तेजी से बढ़ी है। इससे इसकी कीमत में लगातार उछाल रहा है। इस पृथ्वी पर जमीन ही एक ऐसी वस्तु है जिसे बढ़ाया नहीं जा सकता है। इसलिए अगर आप कृषि भूमि में निवेश करते हैं तो यकीन मानिये आपको लंबी अवधि में बंपर रिटर्न मिलेगा। 

इन बातों का रखें ख्याल 

कृषि भूमि खरीदने से पहले कागजी जानकारी जरूर जुटा लें। यह पता करें कि जो जमीन आप खरीदने जा रहे हैं वह विवाद मुक्त है या नहीं। अगर विवादित जमीन है तो कभी न खरीदें। इसके अलावा यह भी पता करें कि जिससे आप जमीन खरीदने जा रहे हैं उसी के पास उस जमीन का मालिकाना हक है। अगर नहीं है तो जमीन नहीं खरीदें। जमीन खरीदने से पहले उस एरिया की भौगोलिक स्थिति और भविष्य में होने वाले बदलाव का आकलन करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो हमेशा चिंत मुक्त और बेहतर रिटर्न ले पाएंगे। 

 

Latest Business News