A
Hindi News पैसा बिज़नेस Intel Lay Offs: 15,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी दिग्गज चिप मेकर, सीईओ ने बताई ये वजहें

Intel Lay Offs: 15,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी दिग्गज चिप मेकर, सीईओ ने बताई ये वजहें

1968 में स्थापित दिग्गज अमेरिकी चिप मेकर इंटेल बड़ी छंटनी करने जा रही है। इंटेल ने बताया कि वो अपने करीब 15000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है।

दिग्गज अमेरिकी चिप मेकर इंटेल बड़े पैमाने पर छंटनी करने जा रही है- India TV Paisa Image Source : REUTERS दिग्गज अमेरिकी चिप मेकर इंटेल बड़े पैमाने पर छंटनी करने जा रही है

Intel Lay Offs: दिग्गज चिप मेकर इंटेल बड़ी छंटनी करने जा रहा है। खबर है कि अमेरिकी कंपनी अपने विशाल वर्कफोर्स में से 15 प्रतिशत की कटौती करने जा रहा है, जिसमें करीब 15,000 लोगों को नौकरी से निकाला जाएगा। दरअसल, कंपनी अपने बिजनेस में बदलाव की कोशिश कर रही है ताकि Nvidia और AMD जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को टक्कर दे सके। कर्मचारियों को भेजे गए मेमो में इंटेल कॉर्प के सीईओ पैट जेल्सिंगर ने गुरुवार को कहा कि कंपनी साल 2025 में 10 बिलियन डॉलर बचाने की योजना पर काम कर रही है।

पैट जेल्सिंगर ने कर्मचारियों से क्या कहा

पैट जेल्सिंगर ने इंटेल की वेबसाइट पर पब्लिश किए गए एक मेमो में कहा, ''हमें अपने कॉस्ट स्ट्रक्चर को अपने नए ऑपरेटिंग मॉडल के साथ अलाइन करना चाहिए और अपने ऑपरेशन के तरीके को मौलिक रूप से बदलना चाहिए। हमारा रेवेन्यू उम्मीद के मुताबिक नहीं बढ़ा है और हमें अभी तक AI जैसे शक्तिशाली ट्रेंड्स से पूरी तरह से लाभ नहीं मिला है। हमारी लागत बहुत ज्यादा है, हमारे मार्जिन बहुत कम हैं।"

निराशाजनक तिमाही के बाद नौकरी में कटौती का फैसला

पीसी क्रांति की शुरुआत में 1968 में स्थापित प्रतिष्ठित चिप मेकर इंटेल के लिए निराशाजनक तिमाही और पूर्वानुमान के बाद नौकरियों में कटौती का फैसला किया गया है। जेल्सिंगर ने लिखा, ''इंटेल पात्र कर्मचारियों के लिए " इनहैंस्ड रिटायरमेंट ऑफरिंग" की घोषणा करेगा और वॉलंट्री डिपार्चर के लिए एक ऐप्लिकेश प्रोग्राम पेश करेगा। उन्होंने कहा, "इन फैसलों ने मुझे अंदर तक चुनौती दी है और ये मेरे करियर का सबसे कठिन काम है।" इस साल छंटनी का बड़ा हिस्सा पूरा होने की उम्मीद है।

स्टॉक डिविडेंड को सस्पेंड करने का फैसला

अमेरिका की कैलिफॉर्निया बेस्ड ये कंपनी लागत में कटौती की व्यापक योजना के तहत अपने स्टॉक डिविडेंड को भी सस्पेंड कर रही है। इंटेल ने अपनी दूसरी तिमाही के लिए घाटे के साथ-साथ राजस्व में मामूली गिरावट की जानकारी दी थी और वॉल स्ट्रीट के अनुमानों की तुलना में तीसरी तिमाही में कम राजस्व का अनुमान लगाया था।

Latest Business News