Indigo यात्रियों को मिलेगी खास सुविधा, इस टेक्नोलॉजी की मदद से मिनटों में कर पाएंगे टिकट की बुकिंग
Indigo एयरलाइन की ओर से टिकट बुकिंग और पूछताछ को यात्रियों के लिए आसान बनाने के लिए एआई का इस्तेमाल किया जाएगा।
इंडिगो एयरलाइंस अपने यात्रियों को टिकट बुकिंग और पूछताछ में सहूलियत देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेगी। कंपनी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। कंपनी की ओर से बताया गया कि इंडिगो एयरलाइंस ने जीपीटी-4 तकनीक द्वारा संचालित एक एआई चैटबॉट, 6ईस्काई लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य 10 अलग-अलग भाषाओं में यात्रियों के प्रश्नों के जवाब देना और संपूर्ण नेटवर्क पर देश भर में टिकट बुकिंग के लिए अपनी तरह का पहला प्लेटफॉर्म पेश करना है। एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के निकट सहयोग से इंडिगो की डिजिटल टीम द्वारा पूरी तरह से इन-हाउस विकसित, एआई चैटबॉट एयरलाइन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।
एआई तकनीक इस्तेमाल करने वाली पहली एयरलाइन
इस सफलता के साथ, इंडिगो यात्रियों के अनुभव को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक एआई तकनीक का उपयोग करने वाली क्षेत्र की पहली कुछ एयरलाइनों में से एक बन गई है। प्रवक्ता ने कहा कि सॉफ्ट लॉन्च के शुरुआती नतीजों से ग्राहक सेवा एजेंट के कार्यभार में उल्लेखनीय 75 प्रतिशत की कमी का संकेत मिलता है, जो बॉट की दक्षता और प्रभावशीलता को दर्शाता है। प्रवक्ता ने कहा, "एआई बॉट प्रभावशाली 1.7 लाख करोड़ मापदंडों का दावा करता है, जो इसे आम तौर पर पूछे जाने वाले विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का आसानी से उत्तर देने की अनुमति देता है। इंडिगो के डेटा वैज्ञानिकों की टीम ने जेनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफार्मर (जीपीटी) पर गहन शोध किया है और व्यापक प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग का उपयोग करके बॉट को प्रोग्राम किया है। यह मानव व्यवहार की नकल करता है, भावनाओं पर प्रतिक्रिया देता है और यहां तक कि बातचीत में हास्य शामिल कर अपने यात्रियों के लिए अधिक आकर्षक और मनोरंजक अनुभव सुनिश्चित करता है।''
टिकट बुक करने की प्रक्रिया हो जाएगी आसान
प्रवक्ता ने आगे कहा कि 6ईस्काई कई प्रकार के कार्य करने में सक्षम है, जिसमें टिकट बुक करना, प्रमोशनल छूट लागू करना, ऐडऑन बुक करना, वेब चेक-इन करना, सीट चयन में मदद करना, यात्रा की योजना बनाना, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देना और ग्राहकों को एक एजेंट के साथ जोड़ना शामिल है। इसके अलावा, बॉट न केवल लिखित या टाइप की गई भाषा को समझने में सक्षम है, बल्कि स्पीच-टू-टेक्स्ट मॉडल का उपयोग करके मौखिक निर्देशों को भी समझने में सक्षम है। शर्मा ने कहा, "यह अभिनव उपकरण हमारे यात्रियों को निर्बाध सहायता प्रदान करेगा, उनकी यात्रा आवश्यकताओं के लिए त्वरित और व्यक्तिगत सहायता प्रदान करेगा, जो तकनीकी प्रगति और ग्राहक-केंद्रित सेवाओं के प्रति इंडिगो के समर्पण को दर्शाता है।"
इंडिगो के इफ्लाई विभाग और कस्टमर एक्सपीरियंस की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सुम्मी शर्मा ने कहा कि ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हमारी चल रही प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में हम अपने एआई-संचालित चैट असिस्टेंट 6ईस्काई को पेश करते हुए रोमांचित हैं।
इनपुट: आईएएनएस