A
Hindi News पैसा बिज़नेस कुम्भ मेला 2025 के लिए Railway कर रहा जोरदार तैयारी, प्रयागराज के लिए चलेंगी 900 स्पेशल ट्रेनें, जानें डिटेल

कुम्भ मेला 2025 के लिए Railway कर रहा जोरदार तैयारी, प्रयागराज के लिए चलेंगी 900 स्पेशल ट्रेनें, जानें डिटेल

श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे खास इंतजाम करने की तैयारी कर रहा है। इनमें अतिरिक्त आश्रय स्थल, शौचालय, शौचालय केंद्र, बुकिंग काउंटर, फूड स्टॉल, वाटर बूथ, विद्युत प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे, निगरानी के लिए कंट्रोल रूम, मेडिकल बूथ और सुरक्षा चौकियां सेट अप होगा।

प्रयागराज में 21 रेलवे रोड ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनाए जा रहे हैं।- India TV Paisa Image Source : FILE प्रयागराज में 21 रेलवे रोड ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनाए जा रहे हैं।

भारतीय रेल अगले साल प्रयागराज में लगने वाले कुम्भ मेला 2025 के लिए विशेष तैयारी में जुट गया है। रेलवे ने कहा है कि वह कुम्भ मेला के दौरान प्रयागराज के लिए 900 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। बता दें, तैयारी को ध्यान में रखते हुए मेले में अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज में 21 रेलवे रोड ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनाए जा रहे हैं। द हिन्दू की खबर के मुताबिक, वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेलवे को मेले में लगभग 30 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है, इसको ध्यान में रखते हुए वह देशभर में श्रद्धालुओं के लिए 900 से अधिक विशेष मेला ट्रेनें चलाने की योजना पर काम कर रहा है।

आवागमन की योजना तैयार

खबर के मुताबिक, रेलवे ने कुंभ मेले के दौरान श्रद्धालुओं के सुरक्षित आवागमन के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है और उत्तर प्रदेश सरकार औऱ केंद्र के विभिन्न विभागों के सहयोग से आवागमन की योजना तैयार कर ली गई है। रेलवे के विभिन्न जोन में कार्यों की प्रगति और कार्ययोजना का निरीक्षण रेलवे अधिकारियों ने किया है। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे मेले के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए आवश्यक कर्मचारियों की संख्या और किसी भी आपात स्थिति में वे कैसे काम करेंगे, इस पर काम कर रहा है।

श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर कंट्रोल टावर में बड़ी संख्या में स्क्रीन लगाई जाएंगी, ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए निगरानी रखी जा सके। रेलवे बोर्ड ने अधिकारियों को भीड़ में घोषणा करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण लगाने के निर्देश दिए हैं। श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे अतिरिक्त आश्रय स्थल, शौचालय, शौचालय केंद्र, बुकिंग काउंटर, फूड स्टॉल, वाटर बूथ, विद्युत प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे, निगरानी के लिए कंट्रोल रूम, मेडिकल बूथ और सुरक्षा चौकियां स्थापित करेगा।

बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा

बुनियादी ढांचे की जानकारी देते हुए रेलवे ने जानकारी दी है कि सिविल लाइंस साइड का पुनर्निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और मेला से पहले इसे पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही सिटी साइड का निर्माण कार्य भी पूरा होने की संभावना है। रेलवे कुंभ के आयोजन को सफल बनाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि प्रयागराज और आसपास के स्टेशनों के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान यात्रियों को किसी तरह की असुविधा से बचाने के लिए नए अंडरपास और ओवर ब्रिज भी बनाए जा रहे हैं।

Latest Business News