A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत की लॉजिस्टिक्स लागत अगले 5 साल में घटकर सिंगल डिजिट पर आ जाएगी, नितिन गडकरी ने बताई वजह

भारत की लॉजिस्टिक्स लागत अगले 5 साल में घटकर सिंगल डिजिट पर आ जाएगी, नितिन गडकरी ने बताई वजह

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने आगे कहा कि कई राजमार्गों और एक्सप्रेसवे का निर्माण देश में लॉजिस्टिक्स लागत को कम करने में मददगार करने में मददगार होगा। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग को दुनिया में नंबर एक बनाना है।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी।- India TV Paisa Image Source : FILE केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि अगले पांच वर्षों में भारत की लॉजिस्टिक्स लागत घटकर एकल अंक पर आ जाएगी। 'डेलॉयट गवर्नमेंट समिट' को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि मंत्रालय कई राजमार्गों और एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है, जिससे भारत की लॉजिस्टिक्स लागत कम करने में मदद मिलेगी। पीटीआई की खबर के मुताबिक, उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि पांच वर्षों के भीतर हमारी लॉजिस्टिक्स लागत सिंगल डिजिट में आ जाएगी।

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग को नंबर एक बनाना है लक्ष्य

खबर के मुताबिक, हालांकि, आर्थिक थिंक टैंक नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के तत्काल अनुमानों के मुताबिक, भारत में लॉजिस्टिक्स लागत 2021-22 में सकल घरेलू उत्पाद का 7.8 प्रतिशत से 8.9 प्रतिशत के बीच थी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने आगे कहा कि उनका लक्ष्य भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग को दुनिया में नंबर एक बनाना है। उन्होंने कहा कि पिछले साल भारत जापान को पीछे छोड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बन गया था, जो केवल अमेरिका और चीन से पीछे है।

निर्यात को बढ़ाने और आयात को कम करने की जरूरत

गडकरी के मुताबिक, भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग का आकार 2014 में 7.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2024 में 22 लाख करोड़ रुपये हो गया है। भारत की व्यापक अर्थव्यवस्था के बारे में बात करते हुए गडकरी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि अगर हम किसानों की क्रय शक्ति बढ़ा सकते हैं, तो इसका हमारी अर्थव्यवस्था पर बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। गडकरी ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत को अपने निर्यात को बढ़ाने और आयात को कम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट शहरों की तरह, स्मार्ट गांव भी आर्थिक रूप से व्यवहार्य है। मंत्री ने कहा कि किसी भी संगठन में, वित्तीय ऑडिट की तुलना में प्रदर्शन ऑडिट अधिक महत्वपूर्ण है।

एजेंसियों एवं ठेकेदारों को कड़ी चेतावनी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में सड़कों का खराब रखरखाव करने वाली एजेंसियों एवं ठेकेदारों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि खराब प्रदर्शन करने वाले ऑपरेटर को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। गडकरी ने यह भी कहा कि सड़कों का बेहतर रखरखाव करने वाली एजेंसियों और ‘ऑपरेटर’ को सरकार द्वारा विशेष मान्यता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जो अच्छा काम करेंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा, जबकि जो बुरा काम करेंगे उन्हें व्यवस्था से बाहर कर दिया जाएगा।

Latest Business News