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Hindi News पैसा बिज़नेस भारत का FMCG सेक्टर 6-8 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ेगा आगे, इन वजहों से आएगी तेजी

भारत का FMCG सेक्टर 6-8 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ेगा आगे, इन वजहों से आएगी तेजी

क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 में 50-100 बीपीएस की गिरावट के बाद, वित्त वर्ष 2026 में परिचालन लाभप्रदता 20-21 प्रतिशत पर स्थिर लेकिन स्वस्थ रहने की उम्मीद है।

एफएमसीजी कंपनियों की क्रेडिट प्रोफाइल स्थिर रहने की उम्मीद है।- India TV Paisa Image Source : FILE एफएमसीजी कंपनियों की क्रेडिट प्रोफाइल स्थिर रहने की उम्मीद है।

भारत के एफएमसीजी क्षेत्र में वित्त वर्ष 2026 में 100 से 200 आधार अंकों की मामूली बढ़ोतरी के साथ 6-8 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। क्रिसिल रेटिंग्स ने बुधवार को अनुमान लगाया है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, शहरी और स्थिर ग्रामीण मांग में क्रमिक सुधार की वजह से एफएमसीजी क्षेत्र में तेजी देखने को मिलेगी। एजेंसी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2024-25 में, इस क्षेत्र में 5-6 प्रतिशत की मामूली राजस्व वृद्धि होने की उम्मीद है, क्योंकि वॉल्यूम में 4-6 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

राजस्व में इतने की वृद्धि प्राप्तियों से आएगी

खबर के मुताबिक, क्रिसिल रेटिंग्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि एफएमसीजी कंपनियों द्वारा साबुन, बिस्कुट, कॉफी, हेयर ऑयल और चाय जैसी प्रमुख कैटेगरी में मुद्रास्फीति के प्रभाव को आंशिक रूप से आगे बढ़ाने के कारण राजस्व में 2 प्रतिशत की वृद्धि प्राप्तियों से आनी चाहिए। मूल्य निर्धारण की कार्रवाई पाम ऑयल जैसे प्रमुख इनपुट की बढ़ी हुई कीमतों से प्रेरित होगी - जो तीनों खंडों - एफएंडबी, पर्सनल केयर और होम केयर - कॉफी, खोपरा और गेहूं के लिए एक प्रमुख इनपुट है।

परिचालन से लाभ स्वस्थ रहने की उम्मीद

क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 में 50-100 बीपीएस की गिरावट के बाद, वित्त वर्ष 2026 में परिचालन लाभप्रदता 20-21 प्रतिशत पर स्थिर लेकिन स्वस्थ रहने की उम्मीद है, एफएमसीजी कंपनियों की क्रेडिट प्रोफाइल स्थिर रहने की उम्मीद है। इस वित्त वर्ष में सेक्टर के अनुमानित 5.9 लाख करोड़ रुपये के राजस्व का एक तिहाई हिस्सा रखने वाली 82 एफएमसीजी कंपनियों का एक अध्ययन इस बात का संकेत देता है।

कंपनियां अधिक कम कीमत वाले पैक और उत्पाद पेश करेंगी

एजेंसी ने कहा है कि पारंपरिक एफएमसीजी कंपनियां डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) ब्रांडों के अधिग्रहण को लक्षित करना जारी रखेंगी, डिजिटल चैनलों को अपनाना बढ़ाएंगी, और वॉल्यूम ग्रोथ का समर्थन करने के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अधिक कम कीमत वाले पैक और उत्पाद पेश करेंगी, जो पिछले कुछ वित्त वर्षों से कम रही है। क्रिसिल रेटिंग्स के वरिष्ठ निदेशक अनुज सेठी ने कहा कि खाद्य मुद्रास्फीति में नरमी, ब्याज दरों में ढील और अगले वित्त वर्ष के लिए केंद्रीय बजट में घोषित कर राहत उपायों से शहरी मांग को बढ़ावा मिलने से हमें मात्रा में मामूली सुधार की उम्मीद है।

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