A
Hindi News पैसा बिज़नेस Ram Mandir दर्शन के लिए रेलवे की बड़ी तैयारी, इन शहरों से अयोध्या के लिए चलेगी 1000 ट्रेनें

Ram Mandir दर्शन के लिए रेलवे की बड़ी तैयारी, इन शहरों से अयोध्या के लिए चलेगी 1000 ट्रेनें

Ram Mandir दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने देश के बड़े शहरों से ट्रेन चलाने की योजना बनाई है, जिससे प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद यात्री आराम से अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन कर सके।

Ram Mandir- India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO Ram Mandir की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी।

राम मंदिर खुलने के बाद दर्शन करने के लिए आने में कोई परेशानी यात्रियों को न उठानी पड़े। इसके लिए रेलवे ने बड़ी तैयारी की है। भारतीय रेलवे की ओर से देश से अलग-अलग शहरों से अयोध्या के लिए करीब 1,000 से ज्यादा ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई गई है। इन ट्रेनों की शुरुआत राम मंदिर उद्घाटन से ठीक कुछ दिन पहले होगी, जिससे कि यात्री आराम से अयोध्या की यात्रा कर सके। बता दें, आम जनता के लिए राम मंदिर के कपाट 23 जनवरी से खुलेंगे। 

किन-किन शहरों से चलेंगी ट्रेन 

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई,चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू से अयोध्या के लिए ट्रेनें चलेंगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे की योजना मांग को देखते हुए ट्रेनों की संख्या को बढ़ाने की है, जिससे की यात्रियों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े। वहीं, आईआरसीटीसी भी तेजी से कैटरिंग सुविधाओं को दुरस्त करने में लगा हुआ है, जिससे कि बड़ी संख्या में आने वाले यात्रियों को किसी भी मुश्किल का सामना न करना पड़े। 

15 जनवरी तक पूरा होगा स्टेशन रिनोवेशन का काम 

राम मंदिर पर आने वाले यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए रेलवे की ओर से अयोध्या स्टेशन का रिनोवेशन किया जा रहा है, जिसमें इस स्टेशन की क्षमता को बढ़ा कर 50,000 यात्री प्रतिदिन किया जा रहा है। इस कार्य 15 जनवरी तक पूरा हो जाएगा।  

कब खुलेगा राम मंदिर? 

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी, 2023 को होगी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देशभर के सात हजार से ज्यादा वीवीआईपी और वीआईपी शामिल हो सकते हैं। 22 जनवरी को दो बजे प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे, जिसके बाद 23 जनवरी से आम लोग मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। 
 

Latest Business News