भारत में डिजिटल क्रांति का सबसे बड़ा फायदा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों को हो रहा है। देश में सबसे ज्यादा ग्रोथ पर्सनल कंप्यूटर की श्रेणी में दिख रही है। भारत में पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) की बिक्री 2022 की अप्रैल-जून तिमाही में 17.8 प्रतिशत बढ़कर 37 लाख इकाई पर पहुंच गई। कंपनी की बात करें तो यहां एचपी का बोलबाला है। देश में बिकने वाला हर तीसरा कंप्यूटर इसी कंपनी का है।
सबसे ज्यादा नोटबुक की बिक्री
पीसी बाजार में डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशन शामिल हैं। अनुसंधान कंपनी आईडीसी ने बृहस्पतिवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। जून, 2022 की तिमाही में 26 लाख इकाइयों की बिक्री के साथ नोटबुक श्रेणी सबसे आगे रही। हालांकि, इसकी वृद्धि पिछली तीन तिमाहियों से औसत 30 प्रतिशत से कम होकर 7.3 प्रतिशत पर आ गई। आईडीसी की वैश्विक स्तर पर पीसी की बिक्री की तिमाही रिपोर्ट में कहा गया है कि डेस्कटॉप श्रेणी ने अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा। इसने लगातार दूसरी तिमाही में दस लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री की।
एचपी बना मार्केट लीडर
तिमाही के दौरान पीसी बाजार में एचपी 11.53 लाख इकाइयों की बिक्री के साथ सूची में सबसे ऊपर रही। उसकी बाजार हिस्सेदारी 30.8 प्रतिशत रही। दूसरे स्थान पर डेल रही। तिमाही में उसने 8.07 लाख इकाइयां बेचीं और उसकी बाजार हिस्सेदारी 21.6 प्रतिशत रही। लेनोवो 7.34 लाख इकाइयों की बिक्री और 19.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही।। एसर ग्रुप की 3.32 लाख इकाई के साथ 8.9 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी रही।
स्कूल खुलने से घटी बिक्री
आईडीसी इंडिया के पीसी उपकरण के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक भरत शेनॉय ने कहा कि पिछली कुछ तिमाहियों में ऑनलाइन माध्यमों में नरमी आई है। जबकि ऑफलाइन माध्यमों में ग्राहकों की आवाजाही बढ़ने की वजह से यह एक सकारात्मक तिमाही रही। हालांकि, स्कूल खुलने के साथ पीसी की बिक्री की वृद्धि धीमी हुई है।
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