A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत-कनाडा कूटनीतिक रार के बावजूद अब तक द्विपक्षीय माल व्यापार है बरकरार, इतने का है कारोबार

भारत-कनाडा कूटनीतिक रार के बावजूद अब तक द्विपक्षीय माल व्यापार है बरकरार, इतने का है कारोबार

भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय माल व्यापार वास्तव में 2022-23 में 8. 3 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर 2023-24 में 8. 4 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया। कनाडा से भारत का आयात बढ़कर 4. 6 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया, जबकि निर्यात में मामूली गिरावट देखी गई, जो 3. 8 बिलियन अमरीकी डॉलर रह गई।

भारत ने सोमवार को कनाडा से अपने उच्चायुक्त और दूसरे लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने की- India TV Paisa Image Source : FILE भारत ने सोमवार को कनाडा से अपने उच्चायुक्त और दूसरे लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने की घोषणा की।

थिंक टैंक जीटीआरआई ने सोमवार को कहा कि भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक तनाव का अब तक दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय माल व्यापार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। वैसे थिंक टैंक ने यह भी कहा है कि जैसे-जैसे यह विवाद आगे बढ़ता जाएगा, दोनों देशों को पूर्ण आर्थिक गिरावट से बचने के लिए अपने कार्यों का सावधानीपूर्वक मैनेज करना होगा। पीटीआई की खबर के मुताबिक, भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय माल व्यापार वास्तव में 2022-23 में 8. 3 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर 2023-24 में 8. 4 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया।

कनाडा से भारत का आयात

खबर के मुताबिक, कनाडा से भारत का आयात बढ़कर 4. 6 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया, जबकि निर्यात में मामूली गिरावट देखी गई, जो 3. 8 बिलियन अमरीकी डॉलर रह गई। इसमें कहा गया है कि ये आंकड़े बताते हैं कि, कम से कम अभी के लिए, आर्थिक संबंध स्थिर बने हुए हैं, जो पृष्ठभूमि में चल रहे कूटनीतिक तूफान से अप्रभावित हैं। भारत को अप्रैल 2000 और जून 2024 के दौरान कनाडा से 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ है।

कूटनीतिक तनाव हमेशा विनाशकारी नहीं होता

ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) के संस्थापक अजय श्रीवास्तव ने कहा कि फिलहाल, भारत और कनाडा के बीच व्यापार की लचीलापन एक महत्वपूर्ण सबक को उजागर करता है - कूटनीतिक तनाव, भले ही नुकसानदायक हो, लेकिन हमेशा आर्थिक संबंधों के लिए विनाशकारी नहीं होता। लेकिन जैसे-जैसे यह विवाद आगे बढ़ता है, दोनों देशों को पूर्ण आर्थिक गिरावट से बचने के लिए अपने कार्यों को सावधानीपूर्वक प्रबंधित करने की आवश्यकता होगी।"

क्या है विवाद

भारत ने सोमवार को कनाडा से अपने उच्चायुक्त और दूसरे लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने की घोषणा की, ओटावा के आरोपों को दृढ़ता से खारिज करने के बाद, जिसमें राजदूत को सिख चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच से जोड़ा गया था, जो दोनों देशों के बीच पहले से ही ठंडे संबंधों में एक बड़ी गिरावट थी। भारत का यह निर्णय कनाडा के प्रभारी स्टीवर्ट व्हीलर्स को विदेश मंत्रालय (MEA) में बुलाए जाने के तुरंत बाद आया और उन्हें स्पष्ट रूप से बताया गया कि भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा और अन्य राजनयिकों और अधिकारियों को आधारहीन टारगेट करना पूरी तरह से अस्वीकार्य था।

श्रीवास्तव ने कहा कि कनाडा से अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाने का भारत का फैसला सितंबर 2023 में शुरू हुए कूटनीतिक तनाव में वृद्धि को दर्शाता है। तनाव तब शुरू हुआ जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर एक कनाडाई नागरिक और सिख अलगाववादी नेता की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया। इस आरोप के कारण राजनयिकों को निष्कासित कर दिया गया और मुक्त व्यापार समझौते (FTA) की वार्ता को रोक दिया गया।

Latest Business News