A
Hindi News पैसा बिज़नेस 'भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश बना, इतने करोड़ टन पहुंचा सालाना प्रोडक्शन'

'भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश बना, इतने करोड़ टन पहुंचा सालाना प्रोडक्शन'

इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा में कहा कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक देश बन गया है।

भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (फाइल फोटो)- India TV Paisa Image Source : PTI भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (फाइल फोटो)

केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने संसद में कहा कि देश का इस्पात( Steel) प्रोडक्शन 12 करोड़ टन सालाना के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गया है। गवर्नमेंट ने कहा कि यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक देश बन गया है। इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। इस्पात मंत्री ने कहा कि देश में इस्पात प्रोडक्शन पिछले 8 साल में दोगुना हो गया है और यह ऐतिहासिक है। उन्होंने आगे कहा कि यही वजह है कि आज हम दुनिया में दूसरे सबसे बड़े इस्पात उत्पादक देश बन गए हैं।

'2030 तक अपना स्टील प्रोडक्शन दोगुना करने के लक्ष्य'

इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारत का इरादा 2030 तक अपना स्टील प्रोडक्शन दोगुना कर 30 करोड़ टन सालाना करने का है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि देश में 2013-14 में इस्पात प्रोडक्शन लगभग छह करोड़ टन था जो अब 12 करोड़ टन है। 

'भारत स्टील प्रोडक्शन में वृद्धि के रास्ते पर कायम रहे'

भारतीय जनता पार्टी के नेता ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि भारत स्टील प्रोडक्शन में वृद्धि के रास्ते पर कायम रहे और देश में भारी मात्रा में बुनियादी ढांचा परियोजनाएं हैं। इस्पात मंत्री ने कहा कि इसलिए, यह हमारा लक्ष्य है कि 2030 तक हम अपने इस्पात के प्रोडक्शन को 15 करोड़ से बढ़ाकर 30 करोड़ टन करें। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारतीय इस्पात प्राधिकरण (SAIL- Steel Authority of India) भी इसका हिस्सा होगा।

Latest Business News