A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारतीयों के सिर चढ़कर बोल रहा Credit Card का क्रेज, ट्रांजेक्शन वॉल्यूम और खर्च में आया तगड़ा उछाल

भारतीयों के सिर चढ़कर बोल रहा Credit Card का क्रेज, ट्रांजेक्शन वॉल्यूम और खर्च में आया तगड़ा उछाल

भारत में क्रेडिट कार्ड स्पेडिंग और ट्रांजेक्शन वॉल्यूम में बड़ा उछाल आया है। एचडीएफसी बैंक इन दोनों ही मामलों में टॉप पर रहा है।

क्रेडिट कार्ड- India TV Paisa Image Source : FILE क्रेडिट कार्ड

भारत में लोग जमकर क्रेडिट कार्ड यूज कर रहे हैं। युवाओं के बीच क्रेडिट कार्ड को लेकर काफी क्रेज है। यही कारण है कि भारतीयों की क्रेडिट कार्ड स्पेंडिंग में तगड़ा उछाल आया है। इस साल जुलाई में भारतीयों का क्रेडिट कार्ड के जरिए खर्च पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 19 फीसदी बढ़ गया। एसबीआई सिक्योरिटीज द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में क्रेडिट कार्ड यूजर्स द्वारा कुल खर्च बढ़कर 1.7 लाख करोड़ रुपये हो गया। इस भारी ग्रोथ से क्रेडिट कार्ड पर लेनदेन के लिए बढ़ती निर्भरता का पता चलता है, जो व्यापक आर्थिक रुझानों और उपभोक्ता विश्वास को दर्शाता है।

39% बढ़ी ट्रांजेक्शन वॉल्यूम

इस रिपोर्ट से ट्रांजेक्शन वॉल्यूम में भी उल्लेखनीय वृद्धि का पता चलता है। यह साल-दर-साल 39% बढ़कर जुलाई 2024 में कुल 38.4 करोड़ ट्रांजेक्शंस तक पहुंच गई। ट्रांजेक्शंस की संख्या में यह वृद्धि भारतीय यूजर्स के बीच पसंदीदा पेमेंट टूल के रूप में क्रेडिट कार्ड की व्यापक लोकप्रियता को दिखाती है। रिपोर्ट में कहा गया है, "भारत में क्रेडिट कार्ड खर्च जुलाई 2024 में साल-दर-साल 19% बढ़कर 1.7 ट्रिलियन रुपये हो गया। जुलाई में लेनदेन की मात्रा 38.4 करोड़ थी, जो साल-दर-साल 39% की वृद्धि दर्शाती है।"

HDFC बैंक ट्रांजेक्शन वॉल्यूम के मामले में टॉप पर

रिपोर्ट में बताया गया कि बैंकों के बीच, HDFC बैंक ट्रांजेक्शन वॉल्यूम के मामले में टॉप पर रहा, जिसमें उसके क्रेडिट कार्ड ने इस महीने के दौरान 9.9 करोड़ लेनदेन की सुविधा प्रदान की। ICICI बैंक 7.1 करोड़ लेनदेन के साथ दूसरे स्थान पर रहा। जबकि SBI ने 6.3 करोड़ लेनदेन के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

ट्रांजेक्शन वैल्यू के मामले में HDFC बैंक टॉप पर

ट्रांजेक्शन वैल्यू के मामले में HDFC बैंक ने फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसमें जुलाई में उसके क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कुल 44,369 करोड़ रुपये का खर्च हुआ। इसके बाद ICICI बैंक और SBI के क्रेडिट कार्ड्स से क्रमशः 34,566 करोड़ रुपये और 26,878 करोड़ रुपये खर्च हुए। रिपोर्ट में कहा गया है, "जुलाई 2024 में, लेनदेन मात्रा का नेतृत्व HDFC बैंक (9.9 करोड़) द्वारा जारी कार्डों ने किया, इसके बाद ICICI बैंक (7.1 करोड़) और SBI (6.3 करोड़) का स्थान रहा।"

ATV में भी उछाल

इसके अतिरिक्त औसत लेनदेन मूल्य (ATV) में भी जुलाई 2024 में महीने-दर-महीने 1.4% की मामूली वृद्धि देखी गई। यह दस महीनों में ATV में पहली वृद्धि है, जो एक अवधि के ठहराव के बाद उपभोक्ता व्यवहार में उच्च-मूल्य वाले लेनदेन की ओर एक बदलाव का सुझाव देता है।

Latest Business News