A
Hindi News पैसा बिज़नेस Iran-Israel War : इधर ईरान ने इजराइल पर बरसाईं मिसाइलें और उधर क्रूड ऑयल की कीमतों में लग गई आग

Iran-Israel War : इधर ईरान ने इजराइल पर बरसाईं मिसाइलें और उधर क्रूड ऑयल की कीमतों में लग गई आग

Iran-Israel War : ईरान ने इजराइल पर करीब 200 हाई स्पीड बैलिस्टिक मिसाइलें बरसाई हैं। इस हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। अगर इजराइल की तरफ से जवाबी कार्रवाई होती है, तो कीमतों में और इजाफा हो सकता है।

क्रूड ऑयल प्राइस- India TV Paisa Image Source : REUTERS क्रूड ऑयल प्राइस

Iran-Israel War : मिडिल ईस्ट में एक बार फिर हालत बेकाबू हो गये हैं। ईरान ने मंगलवार को इजराइल पर जबरदस्त मिसाइल अटैक किया है। ईरान ने करीब 200 हाई स्पीड बैलिस्टिक मिसाइलें इजराइल पर दागी हैं। मंगलवार रात पूरे इजराइल में रॉकेट सायरन बजने लगे। आसमान में मिसाइल इंटरसेप्शन से लगातार धमाकों की आवाजें आती रहीं। कई इलाकों में मिसाइलें गिरने की भी सूचना है। ऐसे में इजराइली सेना ने तुरंत सभी लोगों को शेल्टर में जाने की सलाह दी। ईरान का कहना है कि उसने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत का बदला लिया है। हालांकि, ईरान के इस अटैक से इजराइल में कुछ खास जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है। दुसरी तरफ ईरान के इस हमले ने तेल मार्केट में अफरा-तफरी मचा दी है। मंगलवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला।

5% उछल गया WTI क्रूड

ईरान-इजराइल तनाव से कच्चे तेल की कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिला है। डबल्यूटीआई क्रूड ऑयल 5 फीसदी उछलकर 71 डॉलर प्रति बैरल के पार जा पहुंचा है। वहीं, ग्लोबल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। ईरान मिडिल ईस्ट में क्रूड ऑयल का प्रमुख उत्पादक देश है। साथ ही यह ओपेक का सदस्य देश भी है। इजराइल अब ईरान पर जवाबी हमला करता है, तो कीमतों में आगे और उछाल देखने को मिल सकता है।

सप्लाई चेन को हो सकता है नुकसान

ईरान-इजराइल के मौजूदा संघर्ष से क्रूड ऑयल की सप्लाई चेन को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं। क्योंकि मिडिल ईस्ट से दुनिया के एक तिहाई क्रूड ऑयल की सप्लाई होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऑयल मार्केट भू-राजनीतिक तनाव को लेकर काफी संवेदनशील होता है। ऐसे में तनाव बढ़ने पर कीमतों में तेज उछाल देखने को मिल सकता है। भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें क्रूड ऑयल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करती हैं। अगर कच्चे तेल के दाम तेजी से आगे बढ़ते हैं, तो भविष्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी प्रभावित हो सकती हैं।

Latest Business News