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भारत में डीलरशिप बिजनेस कैसे शुरू करें, बंपर कमाई के लिए किन बातों का रखें ख्याल? जानें

डीलर भारत में मैन्युफैक्चरर और ग्राहकों के बीच विभिन्न संपर्क बिंदु हैं। निर्माता उत्पादों को डीलरों को देते हैं, और वे बदले में उन्हें छोटे-छोटे स्टोर को भेजते हैं।

Dealership Business- India TV Paisa Image Source : FILE डीलरशिप बिजनेस

इंडियन इकोनॉमी तेजी से बढ़ रही है। आने वाले कुछ साल में हम दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। इसके चलते बहुत सारी विदेशी कंपनियां भारत में एंट्री कर रही है। वहीं, बहुत सारी देसी कंपनियां भी अपने कारोबार को विस्तार कर रही हैं। वह इसके लिए डीलरशिप मॉडल का सहारा ले रही है। इस मौके का फायदा उठाकर आप किसी अच्छी कंपनी की डीलरशिप लेकर मोटी कमाई कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से आप किसी कंपनी की डीलरशिप ले सकते हैं। 

डीलरशिप बिजनेस क्या है?

डीलर बनने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट आमतौर पर डीलर और सप्लायर के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचती हैं। डीलर भारत में मैन्युफैक्चरर और ग्राहकों के बीच विभिन्न संपर्क बिंदु हैं। निर्माता उत्पादों को डीलरों को देते हैं, और वे बदले में उन्हें छोटे-छोटे स्टोर को भेजते हैं। अच्छे डीलरशिप अवसर के लिए सही इंडस्ट्री की पहचान बहुत जरूरी है। 

इन बातों का रखें ख्याल 

  • मार्केट में क्या ट्रेंड चल रहा है, इसका आकलन करें
  • ग्राहक की रुचि और डिमांड को समझें 
  • मार्केट की प्रतिस्पर्धा को जानें 
  • इंडस्ट्री की विकास की संभावना को टटोले
  • ब्रांड वैल्यू का आकलन करें 

चरण 1: उत्पाद की पहचान करें

एक डीलर के रूप में, पहला कदम उन उत्पादों को चुनना है जिन्हें आप बेचना चाहते हैं। आप अपने रिसर्च से अपने क्षेत्र में चलन में चल रहे उत्पादों का पता लगा सकते हैं। बाजार सर्वेक्षण और शोध निष्कर्ष आपको अपने आस-पास के लोगों, उनकी प्राथमिकताओं और खरीदारी की आदतों को जानने में मदद करेंगे। अन्य डीलरों के साथ नेटवर्किंग आपको उन उत्पादों के बारे में अधिक व्यावसायिक विचार दे सकती है जिन पर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

चरण 2: आपूर्तिकर्ताओं से जुड़ें

जब आपने अपने छोटे व्यवसाय डीलरशिप के लिए एक उत्पाद की पहचान कर ली है, तो स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से जुड़ें। छोटे मार्जिन के लिए, आप शुरुआत में कुछ स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम कर सकते हैं। 

चरण 3: क्रेडिट पॉलिसी बनाएं 

डीलरशिप व्यवसाय के लिए एक मजबूत क्रेडिट पॉलिसी की आवश्यकता होती है। आपको यह पता करना होगा कि खरीदार कौन हैं और क्या वे आपसे खरीद सकते हैं। खरीदारों की क्रेडिट पॉलिसी बनाएं। 

चरण 4: एक मजबूत नेटवर्क बनाएं

डीलरशिप व्यवसाय में वितरकों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ अच्छी तरह से जुड़ना और एक मजबूत नेटवर्क स्थापित करना जरूरी होता है। 

मार्केट में इन डीलरशिप की सबसे अधिक मांग 

  • ऑटोमोबाइल डीलरशिप 
  • कार, स्पेयर पार्ट्स, दोपहिया डीलरशिप 
  • खाद्य डीलरशिप 
  • डेयरी आइटम, बेक्ड गुड्स, जैम, जेली, ऑर्गेनिक फूड डीलरशिप 
  • स्वास्थ्य देखभाल और सौंदर्य उत्पाद डीलरशिप 
  • आभूषण डीलरशिप 
  • फर्नीचर डीलरशिप 
  • निर्माण सामग्री डीलरशिप 
  • परिधान और कपड़ा डीलरशिप
  • रसायन डीलरशिप 
  • अनाज थोक डीलरशिप

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