A
Hindi News पैसा बिज़नेस रेल कर्मचारियों को बोनस में कितने रुपये मिलते हैं, जानें खाते में कब आएंगे पैसे

रेल कर्मचारियों को बोनस में कितने रुपये मिलते हैं, जानें खाते में कब आएंगे पैसे

रेल मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल रेलवे के कुल 11,72,240 कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस दिया जाएगा। ये एक प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) है, जो कर्मचारियों को प्रोडक्टिविटी के आधार पर दिया जाएगा।

रेल कर्मचारियों को बोनस में कितने रुपये मिलते हैं- India TV Paisa Image Source : WESTERN RAILWAY रेल कर्मचारियों को बोनस में कितने रुपये मिलते हैं

भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। अभी शारदीय नवरात्रि चल रही है, जिसके ठीक बाद दशहरा का त्योहार आ जाएगा। दशहरा के बाद दीपावली और फिर छठ महापर्व भी मनाया जाएगा। भारत में ये वो समय होता है जब देश का प्रत्येक नौकरीपेशा व्यक्ति अपनी-अपनी कंपनी से बेहतर बोनस और दिवाली गिफ्ट की उम्मीद रखता है। इसी सिलसिले में भारतीय रेल इस बार भी अपने कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस देने जा रही है। केंद्रीय रेल मंत्री ने 3 अक्टूबर को इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की एक अहम मीटिंग में रेल कर्मचारियों को 78 दिनों के बोनस को मंजूरी दी गई थी।

रेलवे के 11,72,240 कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस

रेल मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल रेलवे के कुल 11,72,240 कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस दिया जाएगा। ये एक प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) है, जो कर्मचारियों को प्रोडक्टिविटी के आधार पर दिया जाएगा। रेल मंत्रालय अपने अलग-अलग क्लास के 11.72 लाख कर्मचारियों में कुल 2029 करोड़ रुपये का बोनस बांटेगी।

रेल कर्मचारियों के खाते में कब आएंगे बोनस के पैसे

रेल मंत्रालय आमतौर पर दीपावली से पहले ही अपने कर्मचारियों को बोनस का भुगतान कर देती है। रेल कर्मचारियों को दुर्गा पूजा या दशहरा की छुट्टी से पहले ही बोनस दे दिया जाता है। हर बार की तरह, इस बार भी रेल मंत्रालय अपने कर्मचारियों को दुर्गा पूजा/दशहरा की छुट्टी से पहले ही बोनस का भुगतान कर देगी।

कर्मचारियों को कितने रुपये का बोनस मिलेगा

रेल मंत्रालय के मुताबिक कर्मचारियों को दिए जाने वाले बोनस के रूप में अधिकतम 17,951 रुपये का भुगतान किया जाएगा। इसका मतलब ये हुआ कि रेलवे के कर्मचारियों को बोनस के रूप से ज्यादा से ज्यादा 17,951 रुपये मिलेंगे। रेलवे के सभी कर्मचारियों को, चाहे वह किसी भी पद पर हो, सभी को एक समान बोनस दिया जाता है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के कर्मचारियों को पहले ही मिल गया बोनस

उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि कैबिनेट की घोषणा के तुरंत बाद कर्मचारियों को बोनस का भुगतान कर दिया गया था। उत्तर पश्चिम रेलवे ने अपने कुल 46,087 नॉन-गैजेटेड कर्मचारियों को कुल 78.19 करोड़ रुपये के बोनस का भुगतान किया है।

Latest Business News