A
Hindi News पैसा बिज़नेस जुलाई में नौकरियों के खूब मिले मौके, ज्यादातर सेक्टर में डबल डिजिट में उछाल

जुलाई में नौकरियों के खूब मिले मौके, ज्यादातर सेक्टर में डबल डिजिट में उछाल

आईटी क्षेत्र में भर्ती में इस साल जुलाई में सालाना आधार पर 17 प्रतिशत की अच्छी वृद्धि हुई। कृत्रिम मेधा और मशीन लर्निंग (एआई-एमएल) क्षेत्र ने 47 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि के साथ अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा।

रोजगार के लिहाज से गुजरात सबसे आगे रहा। - India TV Paisa Image Source : FILE रोजगार के लिहाज से गुजरात सबसे आगे रहा।

बीते महीने यानी जुलाई 2024 में देश में रोजगार को लेकर अच्छी स्थिति रही। कार्यालयों में रोजगार गतिविधियों में जुलाई में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इससे जुड़े शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि इस दौरान अधिकांश क्षेत्रों में दो अंकों में अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई। 'नौकरी जॉबस्पीक' सूचकांक के मुताबिक जुलाई, 2024 में भारत में कार्यालयों में भर्ती गतिविधि 12 प्रतिशत की दर से बढ़ी और 2,877 नौकरियां दर्ज की गई, जो पिछले साल इसी महीने में 2,573 थीं।

इन सेक्टर में ज्यादा गतिविधि देखी गई

खबर के मुताबिक, नौकरी जॉबस्पीक एक मासिक सूचकांक है, जो 'नौकरी डॉट कॉम' के रिज्यूमे डेटाबेस पर भर्ती करने वालों और नौकरी से संबंधित खोजों के आधार पर भारत के नौकरी बाजार और भर्ती गतिविधियों की जानकारी देता है। रिपोर्ट में कहा गया कि इस दौरान ज्यादातर क्षेत्रों ने दो अंकों की अच्छी ग्रोथ दर्ज की। इसमें फार्मा/बायोटेक (26 प्रतिशत), एफएमसीजी (26 प्रतिशत), रियल एस्टेट (23 प्रतिशत) और एआई-एमएल (47 प्रतिशत) प्रमुख हैं। रिपोर्ट में हालांकि कहा गया कि यह ग्रोथ जुलाई, 2023 के कम नौकरियों के कारण हो सकता है, जब आईटी क्षेत्र की परेशानियों के कारण भर्ती गतिविधि में असामान्य गिरावट आई थी।

रोजगार के लिहाज से गुजरात सबसे आगे

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में भर्ती में इस साल जुलाई में सालाना आधार पर 17 प्रतिशत की अच्छी वृद्धि हुई। कृत्रिम मेधा और मशीन लर्निंग (एआई-एमएल) क्षेत्र ने 47 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि के साथ अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा। रोजगार के लिहाज से गुजरात सबसे आगे रहा। हैदराबाद कई प्रमुख उद्योगों में रोजगार सृजन के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है।

भर्ती गतिविधि में 12 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि इस वित्तीय वर्ष के लिए एक बहुप्रतीक्षित, उत्साहजनक संकेत है। यह इस साल का पहला महीना है जब पॉजिटिव ग्रोथ देखी है। यह व्यापक-आधारित, सकारात्मक बदलाव संभावित रूप से भारतीय व्हाइट-कॉलर जॉब मार्केट में एक अपसाइकल की शुरुआत हो सकती है।

Latest Business News