A
Hindi News पैसा बिज़नेस नहीं रहे 'भारतीय बैंकिंग के भीष्म पितामह' N.Vaghul, आनंद महिंद्रा ने बेहद भावुक पोस्ट लिख दी श्रद्धांजलि

नहीं रहे 'भारतीय बैंकिंग के भीष्म पितामह' N.Vaghul, आनंद महिंद्रा ने बेहद भावुक पोस्ट लिख दी श्रद्धांजलि

वाघुल का अंतिम संस्कार आज शाम को चेन्नई में होने की उम्मीद है। उन्हें 2006 में देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

एन वाघुल का हुआ निधन- India TV Paisa Image Source : FILE एन वाघुल का हुआ निधन

दिग्गज बैंकर एन वाघुल (N.Vaghul) का स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के कारण शनिवार दोपहर को निधन हो गया। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। वह 88 वर्ष के थे। वाघुल ने बैंकिंग उद्योग में कई शीर्ष पदों पर काम किया। उन्हें आईसीआईसीआई को एक सार्वजनिक वित्त संस्थान से एक निजी क्षेत्र के बैंक में बदलने का श्रेय दिया जाता है। वह 1985 से 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे। सूत्रों के अनुसार, कुछ स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के कारण उन्हें चेन्नई के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे।

पद्म भूषण से सम्मानित

सूत्रों के अनुसार, वाघुल का अंतिम संस्कार आज शाम को चेन्नई में होने की उम्मीद है। उन्हें 2006 में देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक में एक अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया था। वह 1981 में 44 साल की उम्र में बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बने। हालांकि, उन्हें जल्द ही आईसीआईसीआई के सीएमडी के रूप में नियुक्त किया गया।

आनंद महिंद्रा ने लिखी भावुक पोस्ट

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट लिखकर एन वाघुल को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लिखा, 'आज भारतीय बैंकिंग के भीष्म पितामह- एन वाघुल के निधन पर शोकग्रस्त हूं। उनका आज सुबह ही निधन हो गया। यह शोक सिर्फ भारतीय व्यापार जगत के एक दिग्गज के लिए नहीं है, बल्कि उन सबमें सबसे प्रेरणादायक और उदार व्यक्तियों में से एक के लिए हैं, जिनसे मेरा कभी सामना हुआ। वे कई वर्षों तक महिंद्रा एंड महिंद्रा के बोर्ड मेंबर रहे। जब से मैंने सीईओ का पदभार संभाला है, तब से उन्होंने अच्छे और बुरे समय में अपना निरंतर समर्थन और प्रोत्साहन दिखाने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ी।'

Latest Business News