A
Hindi News पैसा बिज़नेस बांग्लादेश के साथ कारोबार पर नजर रख रही है सरकार, सीमा पार व्यापार बेहतर बनाने की हो रही कोशिश

बांग्लादेश के साथ कारोबार पर नजर रख रही है सरकार, सीमा पार व्यापार बेहतर बनाने की हो रही कोशिश

वाणिज्य सचिव ने कहा कि बांग्लादेश में स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है और हम सीमा पार होने वाले व्यापार पर नज़र रख रहे हैं और हमें लगता है कि जो भी अड़चनें थीं, उन्हें काफी हद तक दूर कर लिया गया है।

जुलाई में बांग्लादेश को भारत का निर्यात 11.13 प्रतिशत बढ़कर 803.52 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। - India TV Paisa Image Source : FILE जुलाई में बांग्लादेश को भारत का निर्यात 11.13 प्रतिशत बढ़कर 803.52 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

भारत सरकार बांग्लादेश की स्थिति पर नज़र रख रही है और दोनों देशों के बीच सीमा पार व्यापार को बेहतर बनाने के लिए कदम उठा रही है। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने बुधवार को यह जानकारी दी। घरेलू निर्यातकों ने बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर चिंता व्यक्त की है और कहा है कि पड़ोसी देश में घटनाक्रमों का द्विपक्षीय व्यापार पर प्रभाव पड़ेगा। पीटीआई की खबर के मुताबिक, बर्थवाल ने कहा कि बांग्लादेश में स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है और हम सीमा पार होने वाले व्यापार पर नज़र रख रहे हैं और हमें लगता है कि जो भी अड़चनें थीं, उन्हें काफी हद तक दूर कर लिया गया है।

व्यापार में सुधार होना चाहिए

खबर के मुताबिक, बर्थवाल ने कहा कि हमारा यह भी मानना ​​है कि भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार में सुधार होना चाहिए। इसलिए हमें लगता है कि व्यापार को बेहतर बनाने के लिए हम जो भी बेहतरीन प्रयास कर सकते हैं, हमें करना चाहिए और हम ऐसा कर रहे हैं। 8 अगस्त को नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ लेने के लिए पेरिस से बांग्लादेश लौटे, तीन दिन पहले शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और अपने शासन के खिलाफ व्यापक विरोध के बाद देश छोड़कर भाग गई थीं।

दोनों देशों के बीच कारोबार

रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में बांग्लादेश को भारत का निर्यात 11.13 प्रतिशत बढ़कर 803.52 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। अप्रैल-जुलाई के दौरान निर्यात 10.76 प्रतिशत बढ़कर 3.58 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है और भारत एशिया में पड़ोसी देश का दूसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है। बांग्लादेश को भारत का निर्यात 2023-24 में 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर रह गया, जो 2022-23 में 12.21 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। आयात भी पिछले वित्त वर्ष में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से घटकर 1.84 बिलियन अमेरिकी डॉलर रह गया।

निर्यात में ये चीजें हैं अहम

भारत के मुख्य निर्यात में सब्जियां, कॉफी, चाय, मसाले, चीनी, मिष्ठान्न, परिष्कृत पेट्रोलियम तेल, रसायन, कपास, लोहा, इस्पात और वाहन शामिल हैं। मुख्य आयात वस्तुएं मछली, प्लास्टिक, चमड़ा और परिधान आदि हैं। उन्होंने कहा कि यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि हालात कैसे बदलेंगे और क्या होगा। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष अश्विनी कुमार ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार की सामान्य स्थिति लौटने से न केवल समग्र ऑर्डर बुकिंग को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि निर्यात के श्रम-गहन क्षेत्रों को भी बढ़ावा मिलेगा।

Latest Business News