A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत की पहली बुलेट ट्रेन बनाएगी ये सरकारी कंपनी, ICF से मिला 867 करोड़ रुपये का ठेका

भारत की पहली बुलेट ट्रेन बनाएगी ये सरकारी कंपनी, ICF से मिला 867 करोड़ रुपये का ठेका

बीईएमएल ने कहा कि ये प्रोजेक्ट भारत की हाई-स्पीड रेल के लिए मील का पत्थर साबित होगी, जिसमें 280 किलोमीटर प्रति घंटे की टेस्टिंग स्पीड के साथ पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई मेड इन इंडिया ट्रेन सेट शामिल हैं।

बुलेट ट्रेन के एक डिब्बे की कीमत होगी 27.86 करोड़ रुपये- India TV Paisa Image Source : PIXABAY बुलेट ट्रेन के एक डिब्बे की कीमत होगी 27.86 करोड़ रुपये

भारत की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी। देश के पहले हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट का काम तेजी से चल रहा है। इस प्रोजेक्ट में एक नया डेवलपमेंट हुआ है। दरअसल, भारतीय रेल के लिए ट्रेन बनाने वाली सरकारी कंपनी इंटीग्रल कोच फैक्टरी (ICF) ने बीईएमएल को बुलेट ट्रेन बनाने का ठेका दिया है। बताते चलें कि BEML भी एक सरकारी कंपनी ही है, जिसका हेडक्वार्टर बेंगलुरू में है। बीईएमएल को 8 डिब्बों वाले 2 हाई स्पीड ट्रेन सेट बनाने के लिए 866.87 करोड़ रुपये का ठेका मिला है।

बीईएमएल ने प्रेस रिलीज जारी कर दी जानकारी

ठेके के तहत BEML न सिर्फ बुलेट ट्रेन की मैन्यूफैक्चरिंग करेगी बल्कि इसका डिजाइन और कमीशनिंग का काम भी करेगी। BEML लिमिटेड ने मंगलवार, 15 अक्टूबर को जारी किए गए एक प्रेस रिलीज में बताया, "आईसीएफ ने बीईएमएल को दो हाई-स्पीड ट्रेन सेट के डिजाइन, निर्माण और कमीशनिंग के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है, प्रत्येक ट्रेन में 8 डिब्बे होंगे।"

बुलेट ट्रेन के एक डिब्बे की कीमत होगी 27.86 करोड़ रुपये

बीईएमएल ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा, "बुलेट ट्रेन के प्रत्येक डिब्बे की कीमत 27.86 करोड़ रुपये है और कॉन्ट्रैक्ट की कुल कीमत 866.87 करोड़ रुपये है। इसमें डिजाइन लागत, एकमुश्त विकास लागत, गैर-आवर्ती शुल्क और जिग्स, फिक्स्चर, टूलींग और परीक्षण सुविधाओं के लिए एकमुश्त लागत शामिल है, जिनका उपयोग भारत में भविष्य की सभी हाई-स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट्स के लिए किया जाएगा।" 

280 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से की जाएगी टेस्टिंग

बीईएमएल ने कहा कि ये प्रोजेक्ट भारत की हाई-स्पीड रेल के लिए मील का पत्थर साबित होगी, जिसमें 280 किलोमीटर प्रति घंटे की टेस्टिंग स्पीड के साथ पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई मेड इन इंडिया ट्रेन सेट शामिल हैं। बताते चलें कि आईसीएफ ने 5 सितंबर को 2 चेयर-कार हाई-स्पीड ट्रेनों के लिए टेंडर जारी किया था। इन स्टेनलेस स्टील कारबॉडी ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 280 किलोमीटर प्रति घंटा और ऑपरेशनल स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

Latest Business News